पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिट्टी धंसने से महिलाओं की मौत का मामला:उपयंत्री व रोजगार सहायक की सेवा समाप्त, पंचायत सचिव निलंबित

पटाजन10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निर्माण पर व्यय हुई राशि की उपयंत्री, सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक से होगी वसूली

ग्राम पंचायत जामन्या सरसरी में चेकडैम निर्माण के लिए मजदूरों के स्थान पर जेसीबी से खोदे गए गड्ढे की मिट्टी धंसने से हुई दो आदिवासी महिलाओं की मौत के मामले व रोजगार गारंटी योजना के कार्यों में अनियमितता पाए जाने पर कलेक्टर अनय द्विवेदी ने संविदा उपयंत्री की सेवाएं समाप्त करने के आदेश जारी किए हैं। 

जिला पंचायत सीईओ रौशन कुमार सिंह ने बताया गत दिनों खालवा तहसील के ग्राम जामनिया सरसरी में चेकडैम निर्माण कार्य में जेसीबी का उपयोग करने की शिकायत मिली थी। साथ ही इस निर्माण स्थल के पास गांव की 2 महिलाओं की मिट्टी निकालने के दौरान मृत्यु हो गई थी, जिस पर एसडीएम हरसूद से मामले की विस्तृत जांच कराई गई। जांच रिपोर्ट में संविदा पर नियुक्त उपयंत्री राजेश झारोला की लापरवाही पाई गई। जांच के दौरान सूचना दिए जाने पर भी झारोला उपस्थित नहीं हुए। चेकडैम का निर्माण तकनीकी मापदंड के अनुसार सही नहीं पाया गया।

रोजगार गारंटी योजना के कार्यों में जेसीबी का उपयोग खुदाई में किया गया। उन्होंने बताया दोषी उपयंत्री झारोला को 1 माह का पारिश्रमिक देते हुए उनकी संविदा सेवा आज से समाप्त करने के आदेश जारी कर दिए हैं। ग्राम पंचायत खोरदा के ग्राम रोजगार सहायक सूर्यकांत साकल्ले की भी लापरवाही पाई गई। जिस पर जनपद पंचायत खालवा के सीईओ को साकल्ले के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए उन्हें पद से पृथक करने के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही जामन्या सरसरी पंचायत के सचिव बंशीलाल पालवी को पंचायत राज अधिनियम के तहत निलंबित करते हुए उसके विरुद्ध विभागीय जांच भी शुरू की गई। सीईओ सिंह ने बताया इस निर्माण कार्य पर हुए व्यय की वसूली सरपंच, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक एवं संबंधित उपयंत्री से समानुपातिक रूप से किए जाने के लिए न्यायालय जिला पंचायत में प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है।  गौरतलब है कि उक्त मामले में महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए दैनिक भास्कर ने 16, 17, 19, 30 जून 2020 और 12 जुलाई 2020 को लगातार प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया था। भास्कर की खबर पर अधिकारियों ने संज्ञान लेते हुए दोषियों पर कार्रवाई की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें