पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत की सांस:एक घंटे में 12 हजार लीटर ऑक्सीजन का होगा उत्पादन, 15 दिन में तैयार होगा प्लांट

सनावद14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्लांट निर्माण स्थल का भूमिपूजन करते लोग। - Dainik Bhaskar
प्लांट निर्माण स्थल का भूमिपूजन करते लोग।
  • सनावद-बड़वाह में ऑक्सीजन प्लांट के लिए विधायक सचिन बिरला ने किया भूमिपूजन

रविवार को सनावद व बड़वाह के सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट निर्माण के लिए भूमिपूजन किया गया। दोनों स्थानों पर करीब 1 करोड़ 45 लाख रुपए की लागत से बनने वाले इस प्लांट सहित अस्पताल में ऑक्सीजन की लाइन, सोलर पैनल, फ्लोमीटर सहित अन्य व्यवस्था रहेगी। इस प्लांट के माध्यम से रोजाना अस्पताल में भर्ती 70 मरीजों के साथ 40 ऑक्सीजन सिलेंडर की एक साथ पूर्ति हो पाएगी।

प्लांट शुरू होने के बाद क्षेत्र में हो रही ऑक्सीजन की कमी को पूरा कर लिया जाएगा। इस प्लांट का निर्माण करीब 15 दिन में हो जाएगा। प्लांट से एक घंटे में 12 हजार लीटर ऑक्सीजन मिलेगी और रोज 24 घंटे में 2 लाख 88 हजार लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा।

रविवार को दोपहर करीब 2 बजे सिविल अस्पताल सनावद में प्लांट स्थल पर भूमिपूजन किया गया। इसमें विधायक सचिन बिरला सहित सभी दानदाता शामिल थे। भूमिपूजन पंडित सुधारक त्रिवेदी ने कराया। विधायक ने कहा कोरोना मरीजों के इलाज में सबसे अधिक आवश्यकता ऑक्सीजन की होती है।

इसके लिए क्षेत्र के सरकारी और निजी कोविड ट्रीटमेंट सेंटर्स को ऑक्सीजन तत्काल उपलब्ध करना हमारी सर्वोपरि प्राथमिकता है। ऑक्सीजन के लिए सनावद और बड़वाह के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बिरला ने कहा दोनों ही प्लांटों से जल्दी ही ऑक्सीजन मिलने लगेगी।

बिरला ने क्षेत्र के दानदाताओं के दान की सराहना की और कहा पर्याप्त दान मिलने से ऑक्सीजन प्लांट शीघ्रता से स्थापित हो सकेंगे। सरकारी अस्पताल की प्रभारी डॉ. हंसा पाटीदार ने कहा ऑक्सीजन उपलब्ध होने से अधिक से अधिक कोरोना मरीजों की जान बचाई जा सकेगी। इस दौरान समाजसेवी डॉ. अजय मालवीय, डॉ. राहुल अग्रवाल, भागचंद जैन, मोहन नीमा, संजय अग्रवाल, विजय चौधरी, विष्णु पटेल, दिलीप गुप्ता, ताराचंद चाचारिया, राजेंद्र मंत्री, चिकित्साकर्मी सुनील राठौर, गम्मू आदिवाल सहित अन्य उपस्थित थे।

अस्पताल में 70 मरीजों को भर्ती करने की सुविधा, ऑक्सीजन की नहीं होगी कमी

30-30 किलोवाट के दो सोलर प्लांट

उद्योगपति नीलेश रोकड़िया ने बताया इन दोनों प्लांट की स्थापना के लिए 50 लाख रुपए विधायक बिरला ने विधायक निधि से दिए हैं। शेष राशि जनसहयोग से जुटाई जा रही है। अभी तक लगभग 70 लाख रुपए जनसहयोग से जुटाए जा चुके हैं। दोनों ऑक्सीजन प्लांट की कीमत 93 लाख पच्चीस हजार है।

दोनों ऑक्सीजन प्लांट के बेस व शेड पर 7 लाख, अस्पताल में ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए कॉपर ट्यूबिंग व ऑक्सीजन फ्लोमीटर पर 6 लाख का व्यय अनुमानित है। रोकड़िया ने बताया ऑक्सीजन प्लांट के संचालन में बड़े पैमाने पर विद्युत की आवश्यकता होती है। इसके लिए दोनों प्लांट को विद्युत आपूर्ति के लिए 30-30 किलोवाट के सोलर प्लांट भी स्थापित किए जा रहे हैं।

इन सोलर प्लांट से इतनी बिजली उत्पन्न होगी कि प्लांट के साथ अस्पताल को भी निःशुल्क बिजली मिलने लगेगी। इन दोनों सोलर प्लांट पर 26 लाख रुपए का व्यय अनुमानित है। यह राशि भी जनसहयोग से एकत्रित की जा रही है। बुलढाणा अर्बन बैंक ने एंबुलेंस के लिए 10 लाख रुपए दिए है।

अस्पताल में ऑक्सीजन के साथ मिलेगी नि:शुल्क बिजली, स्थापित होगा सोलर प्लांट

बड़वाह, कोरोना महामारी के बीच नगरवासियों के लिए एक राहत भरी खबर है। बड़वाह सिविल अस्पताल में शीघ्र ही ऑक्सीजन प्लांट लगने जा रहा है। इस प्लांट की विद्युत आपूर्ति के लिए 30 किलोवाट का सोलर प्लांट भी स्थापित किया जाएगा। इसमें इतनी बिजली उत्पन्न होगी कि प्लांट के साथ-साथ अस्पताल को भी निःशुल्क बिजली मिलने लगेगी। इस प्लांट से क्षेत्र में कोरोना के मरीजों के इलाज में बड़ी मदद मिलेगी।

कोरोना संक्रमण से गंभीर रूप से बीमार रोगियों को प्राण वायु सुलभ कराने के लिए रविवार को बड़वाह के सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की आधारशिला रखी गई। विधायक सचिन बिरला, समाजसेवी सुरेश खंडेलवाल, नीलेश रोकड़िया व बुलढाणा बैंक के प्रभारी विकास डोंगरे ने प्लांट निर्माण का भूमिपूजन किया।

बिरला ने कहा- कोरोना संक्रमण के मरीजों की जीवन रक्षा के लिए बड़वाह व सनावद के सरकारी अस्पतालों में दो ऑक्सीजन प्लांट और विद्युत आपूर्ति दो सोलर प्लांट की स्थापना की जा रही है ताकि क्षेत्र में किसी कोरोना मरीज को ऑक्सीजन की कमी के कारण प्राण नहीं त्यागना पड़े। क्षेत्र के सरकारी और निजी कोविड ट्रीटमेंट सेंटर्स में मुख्य समस्या ऑक्सीजन की कमी रही है।

इसके लिए कोरोना रोगियों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए लगभग एक करोड़ 45 लाख रुपए की लागत से दोनों ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। इस दौरान समाजसेवी कृष्णगोपाल दांगी, सोहन शाह, शहजाद खान, अजहर तंवर, दिव्यराज वास्कले, तबरेज तंवर सहित अन्य उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें