पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Sanavad
  • Even After The Complaint, The Repair Is Not Being Done, The Roads Were Damaged Years Ago, The Residents Demanded To Get The Road Repaired

कॉलोनियों की सड़कें हुईं जर्जर:शिकायत के बाद भी नपा नहीं करा रही मरम्मत, सालों पहले खराब हुए मार्ग, रहवासियों ने की मार्ग दुरुस्त कराने की मांग

सनावद20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाहेती कॉलोनी में सड़क के गड्ढों में भरा पानी। - Dainik Bhaskar
बाहेती कॉलोनी में सड़क के गड्ढों में भरा पानी।
  • बाहेती कॉलोनी : इसमें चार गलियां, कुछ का डामर उखड़ा तो कुछ का सीमेंट उखड़ने लगा

शहर की कई बड़ी कॉलोनियों में रहवासी जर्जर सड़कों से परेशान हंै। पॉश कही जाने वाली सोलंकी काॅलोनी के रहवासी कई सालों से खराब मार्ग को लेकर परेशान हैं। यहां पर करीब तीन साल से पूरा मार्ग जर्जर होने के कारण रहवासियों को आवागमन में परेशानी आ रही है। इस संबंध में कई बार लोगों ने नगर पालिका सहित जनप्रतिनिधियों व अफसरों को शिकायत की लेकिन इसके बाद भी समस्या का कोई निराकरण नहीं किया गया।

रहवासी कोमल पटेल, लोकेंद्र सिंह व सौरभ लाड़ ने बताया सोलंकी कॉलोनी में करीब तीन साल से पूरा मार्ग जर्जर हो गया है। बड़े-बड़े गड्ढे होने के कारण लोगों ने यहां पर मुरुम डाल दी जिससे आवागमन में सुविधा हो सके। कई स्थानों पर डामर पूरी तरह से उखड़ गया है। जिससे सड़क नजर ही नहीं आती है।

बारिश में स्थिति ओर ज्यादा खराब हो जाती है। तेज बारिश में मुरुम भी बह जाती है। इसके बाद भी नगर पालिका इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। पिछले दिनों शहर कई स्थानों पर सड़क का निर्माण किया गया था लेकिन सोलंकी कॉलोनी में सड़क का निर्माण नहीं किया गया। इससे लोगों में नपा के प्रति आक्रोश है। बारिश के दिनों में पूरे मार्ग पर बारिश का पानी जमा हो जाता है। साथ ही कीचड़ फैल जाता है।

अब तक शुरू नहीं हुआ डामरीकरण का काम
कुछ महीने पूर्व भाजपा ने नारियल फोड़ों अभियान चलाकर शहर में विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन किया था। जिसके तहत हाईवे किनारे नाले निर्माण व बाहेती कॉलोनी में डामरीकरण के लिए कार्यक्रम आयोजित कर भूमिपूजन किया था। इसमें हाईवे किनारे नाले निर्माण का काम शुरू हो चुका है लेकिन बाहेती कॉलोनी में डामरीकरण का काम अब तक शुरू नहीं हुआ है।

लोगों ने बताया करीब 6 माह पहले काम का भूमिपूजन कर दिया लेकिन अब तक काम शुरू नहीं हुआ है। लोगों ने जल्द डामरीकरण करने की मांग की है। वार्ड क्रमांक 1 के पूर्व पार्षद नरेंद्र राठौर ने बताया कॉलोनी की सड़कों के दुरस्तीकरण व डामरीकरण के कार्य स्वीकृत कराएं गए थे। जल्द से जल्द कार्य शुरु हो इसके लिए प्रयास किए जाएं व नपा भी इस ओर जल्द ध्यान दें।

बाहेती कॉलोनी : इसमें चार गलियां, कुछ का डामर उखड़ा तो कुछ का सीमेंट उखड़ने लगा
नगर की इंदौर इच्छापुर हाइवे से लगी बाहेती कॉलोनी में चार गलियां हैं जिसमें से दो गलियां सीसी सड़कें हैं। शेष दो गलियों में डामरीकरण किया गया था। गली नं 1 व 4 में सड़कें पूरी तरह से जर्जर हो चुकी हैं। सतीश मंडलोई, रमेशचंद्र अत्रे सहित अन्य लाेगों ने बताया कुछ वर्ष पूर्व यहां डामरीकरण किया गया था। लेकिन अब डामरीकरण पूरी तरह से उखड़ चुका है।

कॉलोनी में बारिश के दौरान जल भराव की समस्या हो जाती है जिसके कारण सड़क पूरी तरह से खराब हो गई है। बड़े-बड़े गड्ढे हो चुके हैं। कॉलोनी की गली नं. 2 में सीसी रोड़ बनाया गया था वह भी उखड़ने लगा है। कई-कई जगहों पर गड्ढे हो गए है जिनमें पानी भरा रहता है। सड़क पर अब गिट्‌टी दिखने लगी है।

रहवासियों ने कॉलोनी की गलियों में फिर से सड़क बनाने की मांग की है। इसी प्रकार नगर की एरिगेशन कॉलोनी में सड़क पूरी तरह से खराब हो चुकी है। शहर की अन्य कॉलोनियों में सड़कों की स्थिति खराब है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

  • शहर में सीवरेज लाइन का कार्य चल रहा है। विभिन्न कॉलोनियों में सड़क बनाने के प्रस्ताव पारित हुए हैं। लेकिन सीवरेज लाइन डालने पर सड़क को खोदना पड़ेगा। ऐसी स्थिति में सड़क बना दी जाए तो उसे बाद में लाइन डालने के लिए खाेदना पडेगा। 15 जून से 15 अक्टूबर तक बारिश में मौसम में डामरीकरण के कार्य बंद रहते हैं। मौसम साफ होने या धूप निकलने पर ही डामरीकरण किया जाएगा। - आनंद त्रिपाठी, इंजीनियर नपा सनावद।
  • डामर के प्लांट बंद हैं। बारिश के मौसम में डामरीकरण का कार्य नहीं हो पाता। बारिश का मौसम खत्म होने के बाद बाहेती कॉलोनी में डामरीकरण का कार्य किया जाएगा। सोलंकी कॉलोनी के लिए अभी प्रस्तावित नहीं है। - शिव सोलंकी, इंजीनियर नपा सनावद।
खबरें और भी हैं...