टिड्‌डी दल का हमला / थाली पीटी, पटाखे फोड़ मचाया शोर लेकिन नहीं भागी टिडि्‌डयां, रात को छिड़का कीटनाशक

Plate PT, crackers bursting noise but no locusts, pesticides sprayed at night
X
Plate PT, crackers bursting noise but no locusts, pesticides sprayed at night

  • पत्तियों का बदला रंग

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

सनावद. राजस्थान से प्रदेश के नीमच होते हुए टिडि्डयों का दल गुरुवार रात को बड़वाह क्षेत्र में प्रवेश किया। रात करीब 7 बजे खेतों में टिड्डियों का प्रकोप दिखाई देने लगा। किसान खेतों में फसलों को बचाने के लिए थाली पिटते हुए दिखे। उन्होंने पटाखे फोड़कर शोर मचाया लेकिन लाखों की संख्या में पहुंचे टिड्‌डी दल वहीं डटा रहा। गुरुवार शाम 7 बजे अपार डेम बलवाड़ा की ओर से टिड्डी दल ग्वालू घाट के ऊपर होते हुए ग्राम पंचायत कुंडिया के अरोदा गांव से थरवर ग्राम पहुंचा।

जहां टिड्डी दल ने कई खेतों में कपास, मक्का, मूंगफली, बैंगन फसलों का नुकसान पहुंचाया। एसडीएम मिलिंद ढोके ने रात 3 बजे से लेम्बड़ा साई कालो थ्रिन (कराटे) सिजेंटा इंडिया लिमिटेड का ढाई सौ लीटर स्प्रे कराया। जो सुबह करीब 8 बजे तक चला। हजारों टिड्डियां मर गई और लाखों उड़कर खंडवा जिले की ओर चली गई। 
फसलों के खा गए पत्ते, बर्बाद हुई कई एकड़ की फसल
किसान विक्रम सिंह कन्हैया लाल ने बताया 10 एकड़ खेत में 1 माह पूर्व कपास की फसल लगाई थी। जिसे टिड्डी दल ने कुछ घंटों में साफ कर दी। किसान राजकुमार घीसालाल के खेत में 20 दिन पूर्व 10 पैकेट कपास का बीज लगाया था जो केवल 2 पत्तियों का था। टिड्डियों ने बर्बाद कर दी। ललित जिंदल के खेत में ढाई एकड़ मूंग की फसल लगी हुई थी।
कार्रवाई की जाएगी
 टिड्डी दल को भगाने के लिए रात 3 बजे से सुबह तक दवा का स्प्रे किया। टिड्डी दल खंडवा की ओर चला गया। अगर किसी किसान की फसल का नुकसान हुआ है तो नियमानुसार कार्रवाई होगी।
-मिलिंद ढोके, एसडीएम बड़वाह

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना