बदलता मौसम / जून में पिछले साल से 10 इंच ज्यादा हुई बारिश

X

  • पिछले साल पेयजल के लिए लोगों को करना पड़ी थी मशक्कत, इस साल जल्दी बारिश होने से सुविधा

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 08:07 AM IST

सेंधवा. निसर्ग तूफान और इसके बाद प्री मानसून की मेहरबानी से जून माह में पिछले साल की तुलना में 10 इंच ज्यादा पानी बरसा है। गोई नदी पिछले साल जून माह में जहां सूखी थी वहीं इस बार पानी
नजर आ रहा है।
गोई नदी पर ग्राम घुड़चाल में बने बैराज की ये दो तस्वीरें पहली तस्वीर जून 2019 की जब भीषण गर्मी के बीच सेंधवा सहित ग्रामीण अंचल में जल संकट की समस्या उत्पन्न हुई थी। तब सेंधवा नगरपालिका ने शहर में जलप्रदाय के लिए रलावती तालाब को गोई नदी तक पहुंचाने के लिए 5वीं बार पानी लिया था। नदी सूखी होने से इस तरह नाली बनाकर पानी को बारद्वारी फिल्टर प्लांट तक पहुंचाया था। नदी किनारे के किसानों के बिजली कनेक्शनों को कटवाया था।

सिंचाई के लिए नदी से पानी ले रहे कई किसानों की मोटर भी जब्त की थी। यहां तक की नपाकर्मियों को पहरा भी देना पड़ा था। तब जाकर सेंधवा शहर की प्यास बुझ पाई थी। जून 2020 में स्थिति इसके ठीक विपरीत है। इस बार नपा की सूझबूझ और मौसम की मेहरबानी की वजह से शहर में जल संकट की स्थिति नहीं बनी। रलावती तालाब से निरंतर पानी गोई नदी में आता रहा। गोई नदी पर बने दोनों बैराज इस बार खाली नहीं दिखे। दोनों में पूरी गर्मी पानी लबालब भरा रहा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना