मांग / हजीरा से सेंधवा तक बनाएं रेल मार्ग : सांसद डॉ. हिना

X

  • महाराष्ट्र के नंदूरबार की सांसद ने की मांग

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

सेंधवा. महाराष्ट्र के नंदूरबार ने गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में आदिवासी और दूरदराज के क्षेत्रों के विकास के लिए हजिरा से सेंधवा तक रेलवे परियोजना की मांग की है।
सांसद डॉ. हिना गावित ने कहा- उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री को इस परियोजना के बारे में एक प्रस्ताव भेजा है। परियोजना तीन राज्यों के दूरदराज के गांवों को जोड़ेगी। क्षेत्र में रोजगार के बड़े अवसर पैदा करेगी और विकास में तेजी लाएगी।
सांसद डॉ. गावित ने कहा 309 किमी की लाइन गुजरात के हजीरा से लेकर मध्य प्रदेश के सेंधवा तक होगी। योजना गुजरात, महाराष्ट्र और राज्यों को जोड़ेगी और गांवों को मूल दूरस्थ क्षेत्रों में जोड़ेगी। दूरदराज के क्षेत्रों में लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने में सहायक होगी। 
वायरल मैसेज गलत
प्रस्तावित मार्ग तापी और नर्मदा नदियो के समानांतर है। यह मार्ग मध्य प्रदेश के सेंधवा में मुख्य रेलवे लाइन के साथ-साथ आगामी धुले-इंदौर रेलवे लाइन से जुड़ने वाला होगा। सोशल मीडिया पर रेलमार्ग स्वीकृत होने का मैसेज वायरल हुआ है जो गलत है।
हजिरा में है बंदरगाह
हजीरा गुजरात राज्य के सूरत जिले में स्थित है और इसे एक प्रमुख बंदरगाह के रूप में जाना जाता है। इसे व्यावसायिक दृष्टिकोण से एक प्रमुख बंदरगाह माना जाता है। तापी नदी इस बिंदु पर अरब सागर में विलीन हो जाती है, इसलिए यह बंदरगाह अरब सागर और तापी नदी के अंतिम केंद्र बिंदु के करीब है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना