जिले में कुल संक्रमित 39 / दो दिन बाद फिर एक की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, 9 दिन में 13 नए केस आए

Two days later, there was a report of positive, 13 new cases came in 9 days.
X
Two days later, there was a report of positive, 13 new cases came in 9 days.

  • संक्रमित इंदौर के अस्पताल में पहले से है भर्ती
  • कंटेनमेंट क्षेत्र में सर्वे जारी, आयुष विभाग ने बांटा काढ़ा
  • 12 मई को जिला रेड से ऑरेंज जोन में आया था, फिर बढ़ने लगे संक्रमित

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:37 AM IST

सेंधवा. शनिवार को रामकटोरा क्षेत्र निवासी एक और व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दो दिन बाद फिर से एक और संक्रमित मिला है। 9 दिन में 13 नए केस सामने आए हैं। 15 मई से सेंधवा में कोराेना रिटर्न हुआ है। 15 मई को 3, 17 मई को 2, 18 मई को 2 व 20 मई को 5 केस आए थे। वहीं शनिवार को सेंट्रल पोर्टल पर एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव दर्शाई है। अब जिले में संक्रमितों की संख्या 39 पर पहुंच गई है। वहीं कंटेनमेंट जोन में आयुष विभाग की टीम ने त्रिकुट काढ़ा का पावडर वितरित किया। उधर, स्वास्थ्य विभाग की टीम का सर्वे भी जारी है।
सेंट्रल पोर्टल पर सेंधवा के 1 व्यक्ति की कोरोना वायरस पॉजिटिव रिपोर्ट दर्ज होने पर अब जिले में कोरोना वायरस प्रभावितों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है। इसमें से 26 लोग स्वस्थ्य होकर अपने घर जा चुके हैं। 13 लोगों का इलाज इंदौर व बड़वानी के अस्पताल में जारी है। वहीं अफसर अभी तक सेंधवा में कोरोना की चेन नहीं तोड़ पाए हैं। न ही नए मरीजों की केस हिस्ट्री पता चली है। सीएमएचओ डॉ. अनीता सिंगारे ने बताया संक्रमित व्यक्ति पहले से ही इंदौर के अस्पताल में भर्ती है। बड़वानी अस्पताल में 6 और इंदौर के अस्पताल में 7 मरीजों का इलाज जारी है।
कंटेनमेंट क्षेत्र में सर्वे जारी, आयुष विभाग ने बांटा काढ़ा
स्क्रीनिंग : 106 मकानों का किया सर्वे
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शनिवार को बड़वानी के वार्ड क्रमांक 9, 11, 23 के 106 मकानों का सर्वे कर 407 लोगों की स्क्रीनिंग कीई। इसमें 60 साल से अधिक आयु के 60 बुजुर्ग व 54 बच्चे पाए गए। सीएमएचओ ने बताया सर्वे के दौरान सर्दी-खांसी-बुखार से पीड़ित कोई नहीं पाया गया। जबकि 1 व्यक्ति ने बीपी व 3 शुगर पीड़ित मिले।
त्रिकुट : इम्युनिटी के लिए बांटा काढ़ा
कोरोना संक्रमित मिलने के बाद सेंधवा के रामकटोरा व जवाहर गंज को कंटेनमेंट जोन बनाया है। कंटेनमेंट जोन में शनिवार को आयुष विभाग की टीम ने घर-घर पहुंचकर लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने वाला त्रिकुट काढ़ा पावडर का वितरण किया। जिला आयुष अधिकारी डॉ. एचएस तोमर के नेतृत्व में टीम ने लोगों को त्रिकुट पावडर से काढ़ा बनाने व सेवन करने का तरीका बताया।
धैर्य रखें लोग, निर्देशों का करें पालन
कलेक्टर अमित तोमर ने लोगों से धैर्य रखने की अपील की है। सेंधवा में बनाए ईपी सेंटर, कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में लागू नियम और निर्देशों का लोगों से पालन करने का आह्वान किया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जा रही है। टीम के अधिकारियों के प्रश्नों का सही जवाब दें, ताकि कोरोना वायरस की चेन को तोड़ा जा सके।
कंटनेमेंट क्षेत्र के बाहर खुल रही दुकानें
सेंधवा में 13 नए मरीज मिलने के बाद रामकटोरा व जवाहर गंज को कंटेनमेंट क्षेत्र बनाया है। राहत की बात है लॉकडाउन-4 में कंटेनमेंट के बाहर दुकानें खुल रही है। आधा शटर खोलकर दुकान संचालित कर रहे हैं। शहर में मेडिकल के अलावा कृषि, किराना, हार्डवेयर, नमकीन, मोबाइल गैलरी, कपड़ा दुकानें खुल रही हैं। कंटेनमेंट क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी की जा रही है। वहीं सब्जी मंडी अब भी बंद है। छोटे व्यापारी ठेले पर फेरी लगाकर सब्जियां बेच रहे हैं। कोरोना की चैन अभी टूटी नहीं है। इसलिए अभी सतर्कता बरतना जरूरी हैl
रोज लग रहा आधा लीटर सैनिटाइजर
दुकानों पर आने वाले ग्राहकों के लिए व्यापारियों ने सैनिटाइजर की बोतल रखी है। करी निवासी बलराम नामदेव शनिवार को कचहरी रोड स्थित ऑप्टीकल दुकान पहुंचे। संचालक मनीष गुप्ता ने उनके हाथ सैनिटाइज करवाए। नामदेव ने बताया वे यहां चश्मा रिपेयर कराने व दवाई लेने आए थे। इसी तरह किराना व्यापारी विकास जैन ने बताया दुकान के काउंटर पर सैनिटाइजर की बोतल रखी है। ग्राहकों के हाथ सैनिटाइज करवाने के बाद उन्हें सामान दे रहे हैं। रोजाना आधा लीटर सैनिटाइजर लग रहा है लेकिन इसका कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जा रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना