• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khargone
  • Barwaha
  • Health Facilities Will Be Better For Poor Section, Free Sanjeevani Clinic Will Open In Barwah; Will Make Arrangements By Dismantling The Old District Building

दिल्ली की तर्ज पर एमपी में मोहल्ला क्लिनिक:गरीब वर्ग के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं होंगी बेहतर, बड़वाह में खुलेगा निशुल्क संजीवनी क्लिनिक; पुराना जनपद भवन को डिसमेंटल कर करेंगे व्यवस्था

बड़वाह5 महीने पहले

नगर के गरीब और आमजनता के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार होगा। दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक की तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के उद्देश्य से नगर में शासकीय संजीवनी क्लिनिक खोलने जा रही है। इस क्लिनिक में आम अस्पताल की तरह ही स्वास्थ्य परामर्श, परीक्षण और जांच की सुविधा रहेगी।

शासन ने जनसंख्या के आधार पर बड़वाह ब्लाक में तीन संजीवनी क्लिनिक खोलने की योजना बनाई है। सनावद में दो और बड़वाह में एक संजीवनी क्लिनिक खोला जाएगा। फिलहाल सनावद में अवन्ती सूत मिल और बडवाह में इंदौर रोड़ पर स्थित पुराने जनपद भवन में क्लिनिक खोला जाना है।

इस संबंध में सीबीएमओ डॉ. सुनील वर्मा ने बताया कि संजीवनी क्लिनिक मुख्यत: गरीब और आदिवासी क्षेत्रों में संचालित किया जाना है। ताकि क्षेत्र के मजदूर और गरीब वर्ग के लोग शासकीय अस्पताल की इन क्लिनिक में ही स्वास्थ्य परिक्षण करवा सके। फिलहाल नगर पालिका से क्लिनिक खोले जाने को लेकर पत्र भेजा गया है।

उनके द्वारा स्थान भी चयनित कर लिया गया है। भूमि के लिए कलेक्टर के अनुमोदन और संजीवनी क्लिनिक के लिए स्टाफ के आने के बाद ही ये क्लिनिक खोले जा सकेंगे।

पुराने जनपद को तोड़ कर बनेगा नया भवन

सीएमओ केशव सिंह सगर ने बताया कि संजीवनी क्लिनिक की भूमि चयन के लिए सीबीएमओ, नगर पालिका और राजस्व की टीम ने तीन स्थान देखे। जिसमें पुराने जनपद पंचायत की जगह को चयनित किया। यहां पर्याप्त भूखंड के साथ पार्किंग व्यवस्था भी है। कलेक्टर महोदय को इसका प्रस्ताव भेज दिया है।अनुमोदन होने के बाद इस स्थान पर क्लिनिक खोला जा सकेगा। चूंकि भवन पूरा जर्जर हो रहा है, इसलिए इसे डिसमेंटल कर नया भवन बनाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...