पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत:ब्लॉक में 49 हजार 168 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य; सोमवार, मंगलवार घर-घर जाकर पिलाएंगे ड्रॉप

बड़वाह18 दिन पहले

बड़वाह पल्स पोलियो अभियान के तहत जीरो से पांच वर्ष के बच्चो को पोलियोरोधी दवा पिलाई गई। बड़वाह में 49 हजार 168 बच्चो को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसे पाने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा कवायद की जा रही है।

तीन दिवसीय अभियान के पहले दिन बुथ पर दवा पिलाई जा रही है। जबकि सोमवार-मंगलवार दो दिन स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर और सार्वजनिक स्थानों पर दवा पिलायेंगे।

रविवार को पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत बडवाह में भाजपा महामंत्री महीम ठाकुर,जिला मंत्री दीपक ठाकुर, नगर मण्डल अध्यक्ष चन्द्रपाल सिंह तोमर,महामंत्री रवि एरन,निखलेश खंडेलवाल, शांतिलाल खंडेलवाल, संजय मूथा, महेश शर्मा ने की।

सिविल अस्पताल में बने बूथ पर प्रशासनिक अधिकारी और जनप्रतिनिधियों ने बच्चो को पोलियोरोधी दवा पिलाकर अभियान की शुरूआत कराई। ब्लॉक में पोलियोरोधी दवा पिलाने के लिए 395 बूथ बनाए गए है। जहां स्वास्थ्यकर्मियों ने बच्चों को दवा पिलाई। पहले दिन जो बच्चे दवा पीने बूथ पर नहीं पहुंच सके। उन्हें अगले दो दिन तक स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर दवा पिलाएंगे।

अभियान के पहले दिन की मॉनिटरिंग भी की गई। इसके लिए ब्लाक में मॉनिटरिंग टीम के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारीगण द्वारा भी निरंतर सक्रिय रहे। सीबीएमओ डॉक्टर सुनील वर्मा, खंड विस्तार प्रशिक्षक जगदीश खेड़ेकर बूथों पर दवा पिलाए जाने को लेकर जानकारी लेते रहे।

इस दौरान 13 ट्रांजिक टीम ,11 मोबाइल टीम एवं 790 वैक्सीनेटर, 45 सुपरवाइजर इस अभियान में कार्य कर रहे है।इस अवसर पर डॉक्टर अनुज कारखुर, डॉक्टर अनिल कुमावत, अनिल गनवानी सहित स्टाफ मौजूद था।

नर्सिंग कालेज के विद्यार्थी जुटे थे- पल्स पोलियो अभियान के स्थानीय नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थी भी निशुल्क सेवा दे रहे थे। बूथों पर जगह-जगह नर्सिंग कालेज के 20 से अधिक विद्यार्थी बच्चों को पोलियोरोधी दवा पिला रहे थे।

उल्लखेनीय है कि पल्स पोलियो अभियान के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की अन्य अभियानों में भी नर्सिंग कालेज के विद्यार्थी शामिल होकर अपनी सेवाएं देते हैं।

खबरें और भी हैं...