एनसीसी दिवस व रैंक सेरेमनी कार्यक्रम:एनसीसी सेना का चौथा स्तंभ, विद्यार्थी जीवन से ही सीखें अनुशासन

खरगोन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पीजी कॉलेज में रविवार को एनसीसी दिवस व रैंक सेरेमनी कार्यक्रम हुआ। भूतपूर्व सैनिक संगठन अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि एनसीसी में अनुशासन के महत्व पर जोर देकर विद्यार्थियों को इसका महत्व बताया। उन्होंने कहा एनसीसी सेना का चौथा स्तंभ कहलाता है। एनसीसी कैडेट्स विद्यार्थी जीवन से ही अनुशासन, सेवा व देशभक्ति सीखा जाता है। विशेष अतिथि एसडीएम ओमनारायण सिंह ने कैडेट को बताया कि वह बचपन से ही वर्दी से जुड़े हुए हैं। क्योंकि उनके परिवारजन पुलिस विभाग में पदस्थ हैं।

वे जिस भिंड जिले से आते हैं वहां हर एक घर में एक ना एक व्यक्ति सेना में अवश्य होता है। मुख्य अतिथि जनभागीदारी समिति अध्यक्ष दीपक कानूनगो ने एनसीसी के दिनों को याद कर बताया उन्होंने एनसीसी में आकर जीवन में अनुशासन, एकाग्रता और दृढ़ संकल्प के मंत्र सीखें। यह राष्ट्र वीर सैनिकों की वजह से महान बना है। रिटायर्ड कैप्टन राधेश्याम पाटीदार ने कैडेट को एकता व धैर्य के साथ जीवन में उन्नति करते रहने का मंत्र दिया।

कार्यक्रम में कैडेट को अतिथियों ने रैंक भी प्रदान किए। कैडेट टीकाराम जोशी को सीनियर अंडर ऑफिसर रैंक, कैडेट अंकित गाड़गे, शिवम पटेल, अतुल कुमरावत, शोभाराम डोडवे को अंडर ऑफिसर रैंक, कैडेट मनीष परमार, इकराम अवासे को सार्जेंट रैंक दी गई। पूर्व कैडेट पवन मुजाल्दे,एनसीसी केयरटेकर प्रो गिरीश शिव, प्रो ओएस मेहता की महत्वपूर्ण भूमिका रही। 74 वें एनसीसी दिवस के कार्यक्रम की शुरुआत एनसीसी झंडा वंदन से की गई। इसके बाद कैडेट द्वारा मार्चपास्ट कर मुख्य एवं विशेष अतिथियों को सलामी दी गई।

इधर... उत्कृष्ट विद्यालय में मनाया एनसीसी दिवस
खरगोन | देवी अहिल्या शासकीय उत्कृष्ट उमावि क्रमांक 1 में 9 एमपी बटालियन एनसीसी इंदौर के मार्गदर्शन में जेडी व जेडब्ल्यू कैडेट्स ने एनसीसी दिवस मनाया। सलामी संस्था के एनसीसी ऑफिसर मुरली खोड़े द्वारा ली गई। कैडेट्स ने देशभक्ति गीत व डांस प्रस्तुति दी। एनसीसी कैडेट्स ने स्वच्छता के तहत विद्यालय परिसर में साफ-सफाई की। समाज में फैली कुरीतियां व भ्रूण हत्या को रोकने के लिए शपथ दिलाई। मुख्य अतिथि खेल अधिकारी व कोच योगेश वाघ, प्राचार्य डॉ. मीरा राखोलिया, लोकेंद्र शाह आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...