परिजनों को मिली एक लाख की आर्थिक मदद:बालिका को कक्षा 12वीं तक स्पांसरशिप योजना के तहत प्रायवेट स्कूल में मिलेगी शिक्षा

खरगोन16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

खरगोन के महेश्वर नगर में करीब दो माह पूर्व घटित हुई घटना में प्रभावित बालिका के उज्जवल भविष्य और स्वास्थ्य के लिए प्रशासन पूरी तरह संवेदनशील है। बालिका के लिए अब तक प्रशासन द्वारा कुल 1 लाख रुपये भी स्वीकृत कर लाभ दिया गया है।

एसडीएम दिव्या पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि बालिका और उसके परिजनों के साथ प्रशासन निरंतर संपर्क में है। पीड़िता के परिजनों को अब तक रेडक्रॉस सोसायटी से 50 हजार रुपये प्रभारी मंत्री के स्वेच्छानुदान से 40 हजार रुपये और विधायक स्वेच्छानुदान से 10 हजार रुपये प्रदान किये हैं। इनके अलावा बालिका को कक्षा 12वीं तक स्पांसरशिप योजना के तहत प्रायवेट स्कूल में प्रवेश देने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसके अतिरिक्त आयुष्मान कार्ड से पारिवारिक स्वास्थ्य को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये का निशुल्क इलाज के साथ दवाइयां प्रदाय की जाएगी। इस सब के अलावा पीड़ित प्रतिकर योजना में विधिक सेवा प्राधिकरण से निर्णय होने पर पीड़िता को अलग से सहायता राशि प्रदान करने का प्रावधान है।

बीएमओ ने दिया प्रतिवेदन

इस मामले में महेश्वर बीएमओ ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया है। उसमें बताया कि बालिका को जन्मजात विकृति है। इस विकृति के उपचार के लिए दो ऑपरेशन जरूरी हैं। इसमें एक ऑपरेशन हो चुका है और दूसरा ऑपरेशन कुछ दिनों बाद होगा। बालिका के उपचार के लिए जिला प्रशासन एमवाय अस्पताल के चिकित्सकों से संपर्क कर आयुष्मान योजना से निशुल्क उपचार और दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही हैं।

इसी संबंध में चिकित्सकों का एक दल बालिका के घर विजिट कर पूरी जानकारी ली। साथ ही उनकी देखरेख और अन्य व्यवस्था के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता प्रतिदिन पीड़िता के घर पहुंचकर जानकारी ले रही है।