डिजीटल बिल:पेपरलेस बिजली बिल, अगले माह से मोबाइल पर आएगा मैसैज

खरगोन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में बिजली कंपनी अगले माह से पेपरलेस बिल देगी। यानी उपभोक्ताओं को मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से बिल मिलेगा। शहर में 41 हजार 500 उपभोक्ता है। इसमें 8 हजार उपभोक्ताओं के मोबाइल बिल से लिंक नहीं हैं। ऐसे में उन्हें परेशानी आ सकती है।हालांकि अफसरों का दावा है कि एक माह के अंदर सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर जोड़ लेंगे।

बिजली बिल देने में कागज के उपयोग को खत्म करने की कवायद की जा रही है। इसमें अगले माह से जिन उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर लिंक है उन्हें पेपरलेस बिल मिलेगा। जबकि अन्य लोगों के नंबर जोड़ने का काम किया जा रहा है। कार्यपालन यंत्री श्रीकांत बारस्कर ने बताया कि बिजली कंपनी अगले दो माह में सभी उपभोक्ताओं के बिजली बिल पेपरलेस करेंगे।

मोबाइल नंबर पर तय तारीख को मैसेज से िबल आएगा। शहर में कुल 41 हजार 500 बिजली कनेक्शन है। इसमें 35 हजार 11 घरेलू कनेक्शन है। जबकि कमर्शियल 5 हजार 981 व औद्योगिक 882 कनेक्शन हैं। इन कनेक्शन में 8 हजार मोबाइल लिंक नहीं हैं।

लिंक की मदद से भरें बिजली बिल
शहर यंत्री अनिल महाजन ने बताया कि इस पेपरलेस बिल में पेमेंट लिंक भी होगी। इसकी मदद से कोई भी उपभोक्ता बिल बिल राशि चुका सकता है। घर बैठे केशलेस बिल भरने पर एलटी घरेलू उपभोक्ताओं को न्यूनतम 5 रुपए से लेकर अधिकतम बिल राशि की आधा फीसदी छूट मिलेगी। एलटी गैर घरेलू उपभोक्ताओं को 5 रुपए से लेकर अधिकतम 20 रुपए की प्रति बिल छूट मिलेगा। कोई भी उपभोक्ता मोबाइल पर मिले पेपरलेस बिल को दिखाकर बिजली कंपनी के जोन, वितरण केंद्रों के भुगतान केंद्र पर राशि जमा करा सकता है।

ऊर्जस एप की मदद ले सकते हैं
पुराने बिल या आईवीआरएस नंबर के आधार पर भी भुगतान केंद्र का कर्मचारी उपभोक्ता को मौजूदा बकाया राशि बताकर आसानी से जमा करा सकेंगे। स्मार्ट मीटर से संबंधित उपभोक्ताओं को भी पेपरलेस बिल मिलेंगे। स्मार्ट मीटरों वाले वह उपभोक्ता जिनके बिजली खातों से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है। वह ऊर्जस एप या मीटर रीडर की मदद से मोबाइल नंबर दर्ज करा सकते हैं।

यह होंगे फायदे
{बिल भरने के लिए तुलनात्मक ज्यादा समय मिलेगा
{छपे हुए बिल का दिनों से इंतजार नहीं करना पड़ेगा
{प्रति माह कई लाख रुपए के कागज बचेंगे, हरियाली संरक्षण को बढ़ावा
{पेपरलेस बिल के साथ ही केशलेस भुगतान से छूट मिलेगी

खबरें और भी हैं...