• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khargone
  • People Said Got Basic Facilities, Congress President Said Municipal Officers To Listen To The Problem

दैनिक भास्कर समूह का रूबरू:लोगों ने कहा-मिले मुलभूत सुविधाएं, कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- नपाअधिकारी समस्या सुनने के बजाए काट रहे कन्नी

खरगोन7 दिन पहले

किसी भी शहर या रहवासी क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों की मूलभूत आवश्यकताएं सड़क, बिजली, पानी और सफाई है। इन आवश्यक सुविधाओं के बिना किसी भी शहर और गांव का विकास संभव नहीं। आम नागरिकों की इन्हीं समस्याओं से जिम्मेदार जनप्रतिनिधि और अधिकारियों को अवगत कराने के लिए दैनिक भास्कर द्वारा रुबर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

दैनिक भास्कर का दूसरा रुबरु कार्यक्रम रविवार को बिस्टान रोड स्थित शिवशक्ति मैरेज गार्डन में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में वार्ड 27 से 33 तक के रहवासी शामिल हुए। रहवासियों की समस्याओं और उनके समाधान के लिए संबंधित वार्ड के पार्षद और नगर पालिका उपाध्यक्ष भोलू कर्मा कार्यक्रम में मौजूद रहे।

कार्यक्रम के दौरान नागरिकों ने जनप्रतिनिधियों के सामने खुलकर अपनी बात रखी। रहवासियों की समस्या सुनकर उनके निराकरण के लिए जनप्रतिनिधियों ने उन्हें आश्वासन दिया। इस बार कार्यक्रम में विधायक प्रतिनिधि के रुप में शहर कांग्रेस अध्यक्ष पूर्णा ठाकुर भी शामिल हुए।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में रहवासी भी मौजूद है और नगर पालिका उपाध्यक्ष और पार्षद बैठक नागरिकों की समस्या सुन रहे है। तो इस प्रकार के कार्यक्रमों में नगर पालिका के अधिकारियों की मौजूदगी भी मायने रखती है। क्योंकि कार्यक्रम का माध्यम जरुर दैनिक भास्कर है लेकिन पूरे कार्यक्रम में बात सिर्फ नगर पालिका की हो रही है। इसलिए आम नागरिकों से जुडे कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के साथ जिम्मेदार अधिकारियों को मौजूद रहना चाहिए।

इस कार्यक्रम में नपा उपाध्यक्ष कर्मा, विधायक प्रतिनिधि के रुप में शहर कांग्रेस अध्यक्ष पूर्णा ठाकुर, पार्षद बेबी मंडलोई, भागीरथ बड़ोले, जगन्नाथ सांवले, हीरालाल परमार, पार्षद प्रतिनिधि जितेंद्र चौपड़ा, चिकित्सा प्रकोष्ठ के केआर शर्मा, कांग्रेस आईसेल प्रदेश महासचिव जितेंद्र भावसार मंच पर मौजूद रहे।

इन वार्ड में यह रही समस्याएं

वार्ड 27 के काजीपुरा सहकार नगर के रहवासी बाबू खान ने बताया कि रहवासी क्षेत्र में नाली की सफाई नही होती। जिससे कई स्थानों पर जलजमाव होता है। सड़क जर्जर हो चुकी है, स्ट्रीट लाइट नहीं है। डोर-टू-डोर कचरा वाहन भी समय पर नही आते।

वार्ड 29 के रहवासी ब्रजेश पुरोहित ने बताया कि कुन्दनगर में सुअरों की परेशानी, मनीष दसौंधी ने खाली प्लाटों पर गन्दगी पसरती है, नपा प्लाट मालिक को नोटिस जारी कर उन्हें व्यवस्थित कराना चाहिए। कला भालसे ने बताया कि दो गार्डन कालोनी में है। दोनों में वाहन पार्किंग और कचरा फेकने के काम आ रहे। बगीचे में पीपल के पेड़ की टहनियां बड़ी हो गई है। पेड़ की छटाई कराने के लिए कई बार आवेदन दे चुके है। लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

सुंदर नगर के रहवासी अब्दुल सत्तार खान ने बताया कि 7 साल से सड़क निर्माण नहीं हुआ है। वहीं सड़क, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए परेशान होना पड़ता है। देवेंद्र सोनी ने खुली नाली का पानी पाइप के जरिये ड्रेनेज में शिफ्ट कराए जाने की बात कही। मोतीलाल सोलंकी ने बताया कि गांव छोड़कर शहर आये। लेकिन वार्ड की स्थित बहुत दयनीय है। जनप्रतिनिधि खुद वार्डो में जाकर रूबरू हो, तो समस्याएं आसानी से समझ सकेंगे। नितेश आढ़तिया ने बताया कि बिस्टान रोड पर सुंदर नगर में खाली प्लाट पर गन्दगी पसरी पड़ी है। जिसे व्यवस्थि कराया जाए। वहीं वार्ड में स्वीकृत नाली और सड़क निर्माण का कार्य कराया जाए। साजु ने बताया कि बेतरतीब नाला निर्माण किया गया है। जिसे व्यवस्थित किया जाए।

वार्ड 30 के रहवासी संतोष जैन ने बताया कि ब्रजविहार में भारी वाहनों से सड़के जर्जर हो गई है। गोकुल पंवार ने कहा कि वार्ड की गलियों में बिजली की लाइन पोल के बजाए बांस-बल्लियों के सहारे चल रही है। नाली और सड़क की परेशानी है। हरेसिंह चौहान ने बताया कि पंचशील कॉलोनी में दो पोल सड़क पर लगे है। वहीं शकुंतला कालोनी के पास की गली में घर के बाहर पेड़ पौधे लगाकर लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है।

सन्तोष बघेल ने कहा नपा अधिकारियों का रवैया ठीक नहीं है। किसी भी समस्या के लिए उन्हों बार-बार चक्कर काटना पड़ रहा है। राजेश गर्ग ने मुख्य मार्ग पर स्पीड ब्रेकर और डाबरिया रोड पर सड़क क्रॉस कर रही विद्युत लाइट को हटाने की मांग की है। नरेंद्र चौहान ने डाबरिया रोड स्थित शराब दुकान पर लोग सड़क पर शराब पीते है। जो गलत है। मार्ग पर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने की भी मांग की। डॉ, सन्तोष यादव ने कहा कि जलावर्धन में करोड़ों रुपये खर्च किये, उसके क्रियान्वयन की स्थिति क्या है। पानी 24 घण्टे कैसे मिलेगा, शहर में पार्किंग, स्थायी समाधान नहीं है।

उन्होंने कहा नपा टैक्स ले रही है तो सुविधाएं भी दे। शोभा शर्मा ने कहा कि कुंदा नगर के गणेश विहार में पानी की समस्या है। एक बोरिंग से 40 घर पानी सप्लाई किया जा रहा है। गर्मी में टैंकर से पेयजल वितरण कराया जाता है। उन्होंने नपा की पाइप लाइन की व्यवस्था कराने की मांग की।

वार्ड- 31 के निवासी राजेश सोनी ने कीचड़ ओर पानी प्रेशर नही, गड्डों में चूरी या भराव भरने के साथ ही समस्या का उचित हल निकालने की बात कही। रवि गुप्ता ने गांधीनगर में स्वामित्व की रजिस्ट्री क्यों नहीं होती है। रहवासियों को हर 30 साल में रिन्यू कराना होता है। इसका निराकरण किया जाए।

खबरें और भी हैं...