तीन जनपदों पर पहले चरण में होगा निर्वाचन:मतदान दल हुआ रवाना, केंद्रों पर पुलिस ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

खरगोन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के अंतर्गत शनिवार को पहला चरण शुरु हो रहा है। इस पहले चरण में जिले की तीन भगवानपुरा, झिरन्या और सेंगाव जनपदों में मतदान होगा। मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होना है। शनिवार को होने वाले मतदान के लिए शुक्रवार सुबह 8 बजे से जनपद मुख्यालयों पर सामग्री वितरित की गई। सामग्री वितरण के बाद मतदान दल भी अपने-अपने निर्धारित मतदान केंद्रों पर पहुंच गए हैं। मतदान दलों के रवाना होने के बाद संबंधित जनपदों के प्रभारी अधिकारी संवेदनशील मतदान केंद्रों के अवलोकन के लिए पहुंचे। डिप्टी कलेक्टर ओमनारायण सिंह ने सेगांव जनपद के संवेदनशील मतदान केंद्रों पर मतदान दलों और नागरिकों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कोटखेड़ा और अंचलवाड़ी के मतदान केंद्रों पर एसडीओपी और जनपद सीईओ के साथ निरीक्षण किया। कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पुरुषोत्तम के निर्देश है कि संवेदनशील मतदान केंद्रों पर प्रभारी अधिकारियों के लगातार निगरानी होती रहे।

582 मतदान केंद्रों पर 338392 मतदाता करेंगे मतदान

तीनों जनपदों के रिटर्निंग अधिकारियों के अनुसार भगवानपुरा, झिरन्या और सेंगाव में 338392 मतदाता 582 मतदान केंद्रों पर अपने मत का प्रयोग करेंगे। इसमें भगवानपुरा में 134634, झिरन्या में 141213 और सेंगाव में 62545 मतदाता है। इन तीन जनपदों में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के कुल 2017 अभ्यर्थियों का निर्वाचन क्षेत्र है। इसमें 952 पंच, 737 सरपंच, 289 जनपद सदस्य और 39 जिला पंचायत सदस्य चुनाव लड़ रहे है। साथ ही पहले चरण में 582 मतदान दलों में कुल 33 हजार 300 मतदान कर्मी चुनाव कराने में जुटे हैं।

मतदान केंद्रों पर पुख्ता होगी सुरक्षा इंतजाम

पंचायत निर्वाचन में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस अधीक्षक धर्मवीरसिंह यादव द्वारा योजना तैयार की गई है। संवेदनशील केंद्रों पर एक पुलिस, एक कोटवार और एक वनरक्षक को लगाया गया है। वही सामान्य केंद्रों पर एक पुलिस और एक कोटवार नियुक्त है। इसके अलावा 10 मोबाइल सेक्टर बनाये गए है। जो लगातार निगरानी रखेंगे। इसके बाद 2 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भी लगातार मतदान केंद्रों का अवलोकन करेंगे। इसके साथ ही मोबाइल के माध्यम से पुलिस अधिकारी लगातार एक-दूसरे के संपर्क में रहेंगे।