• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khargone
  • Principals Of 235 High school And Higher Secondary Schools Joined, DEO Gave Ultimatum To Improve Grading

खरगोन में हुई प्राचार्यों की बैठक:235 हाई-स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य हुए शामिल, डीईओ ने ग्रेडिंग सुधारने के दिया अल्टीमेटम

खरगोन2 महीने पहले

खरगोन जिला मुख्यालय पर मंगलवार को शिक्षा विभाग की योजनाओं और आगामी वार्षिक परीक्षाओं के दौरान स्कूलों की ग्रेडिंग सुधारने के लिए प्राचार्यों की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में जिले के 235 हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्राचार्य मौजूद रहे। बैठक में मौजूद प्राचार्यों को डीईओ केके डोंगरे ने निर्धारित समय में विभागीय योजनाओं को अंजाम नहीं देने पर जिम्मेदारों पर कार्रवाई की बात कही। उन्होंने बताया कि स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिलेवार ग्रेडिंग, व्यावसायिक शिक्षा, रेमेडियल टीचिंग, शाला निरीक्षण, पीएम श्री योजना, कम्युनिटी मोबाइलाइजेशन, सीसीएलई, कॅरियर काउंसलिंग, ट्वीनिंग ऑफ स्कूल, अनुगुंज, युडाईस, शाला सुरक्षा एवं सिक्योरिटी और नशा मुक्ति अभियान आदि विषयों पर प्रचार्यों से चर्चा की गई और निर्देश दिए गए।

175 स्कूलों ने शुरु ही नहीं किया विद्यार्थियों के सत्यापन का कार्य

परीक्षा पोर्टल पर एमपी आरएसके इंन पर कक्षा 5 वीं और 8 वीं के विद्यार्थियों का अनलाइन सत्यापन कार्य किया जाना था। लेकिन अब तक जिले के 175 स्कूलों ने विद्यार्थियों के सत्यापन की प्रक्रिया शुरू ही नहीं की। जिले के कक्षा 1 से लेकर 12 वी तक की स्कूलों में 3 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है।

छात्रवृत्ति के लिए खातों का अपडेशन भी 52.31 प्रतिशत हो पाया

जिले के 9 ब्लॉक में विद्यार्थियों का शासन द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति के लिए खातों को भी अपडेट किया जाना है। लेकिन अब तक जिले में 52.31 प्रतिशत ही खातों का अपडेशन हो पाया है। जिले के भगवानपुरा में 23.23 प्रतिशत और झिरन्या में 37.39 प्रतिशत ही खातों का अपडेशन हो पाया है। सबसे अधिक खातों का अपडेशन भीकनगांव ब्लाक में 76.47 प्रतिशत हुआ है। इस कार्य में तेजी लाने के लिए निर्देशित किया है। निर्धारित समय में कार्य नहीं होने पर संबंधितों के खिलाफ जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा कार्रवाई की जाएगी। बैठक में सहायक परियोजना समन्वयक ओपी बनडे, छात्रवृत्ति प्रभारी दीवानसिंह यादव, जिला प्रोग्रामर कुंदन भावसर, कैरियर कॉउसलर संजय चौकड़े सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...