• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khargone
  • The Food Department Filed A Case Against The Businessman For Illegal Storage Of Oil And Wheat, Rs 34.75 Lakh. Confiscated The Contents Of

फैक्ट्री व गोदाम पर हुई कार्रवाई:तेल-गेहूं के अवैध भंडारण पर खाद्य विभाग ने कारोबारी पर कराया केस दर्ज , 34.75 लाख रु. की सामग्री जब्त

खरगोनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
काराेबारी की फैक्ट्री से बड़ी मात्रा में तेल जब्त किया गया। - Dainik Bhaskar
काराेबारी की फैक्ट्री से बड़ी मात्रा में तेल जब्त किया गया।

शहर के बिस्टान रोड स्थित एक व्यापारी के फैक्ट्री व गोदाम पर हुई विभिन्न विभागों की कार्रवाई के बाद रविवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने संबंधित कारोबारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने कुल 34 लाख 75 हजार रुपए की सामग्री जब्त की है।

जबकि राजस्व, श्रम विभाग, नापतौल, फूड कंट्रोल, बिजली कंपनी व मंडी की कार्रवाई होना बाकी है। खाद्य सुरक्षा विभाग की जांच में कारोबारी के यहां तेल व गेहूं का अवैध भंडारण पाया गया है। तेल के डिब्बों पर लिखी एमआरपी से छेड़छाड़ भी मिली। तीन तौलकांटे भी सत्यापित नहीं मिले।

प्रकरण में अन्य विभागों की जांच व कार्रवाई होना फिलहाल बाकी है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी एचएल अवास्या की शिकायत पर पुलिस ने धारा 420 व 269 के तहत गुरुकृपा ट्रेडर्स के संचालक नितेश देवकीलाल मित्तल के खिलाफ केस दर्ज किया है।

अवास्या ने बताया 22 जून को हुई कार्रवाई में फर्म से लाखों रुपए का तेल जब्त किया था। इसके अलावा अवैध गेहूं भंडारण करना भी सामने आया है। प्रारंभिक जांच में 135.69 क्विंटल गेहूं का भंडारण अवैध पाया गया, वहीं 1774 क्विंटल गेहूं भंडारण बगैर अनुमति के होने का संदेह है।

जांच के दौरान सामने आया कि ट्रेडर्स तेल की रिपेकिंग भी करता है। इतना ही नहीं नापतौल विभाग की जांच में 3 तौल कांटे सत्यापित नहीं मिले। 15.15 लीटर के 5 तेल के डिब्बों पर वास्तविक एमआरपी के साथ छेड़छाड़ करना भी पाया गया है।

खाद्य तेल जब्त, परिसर सील
खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने मिलावट की आशंका पर खाद्य पदार्थ रिफाइंड सोयाबीन तेल, मित्तल गोल्ड डबल फिल्टर्ड मूंगफली तेल, मित्तल गोल्ड रिफाइंड सोयाबीन तेल, मूंगफली तेल, पाम तेल व सरसो तेल के नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भोपाल भेजे थे।

मिलावट की आशंका के आधार पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने खाद्य तेल मित्तल गोल्ड रिफाइंड सोयाबीन पैक तेल 1911 किग्रा मूल्य 2 लाख 77 हजार 60 रुपए, मूंगफली तेल लूज 2700 किग्रा मूल्य 4 लाख 45 हजार 500 रुपए, पाम तेल लूज 1500 किग्रा मूल्य 21 लाख रुपए व सरसो तेल लूज 4500 किग्रा मूल्य 6 लाख 52 हजार 500 रुपए जब्त किया है। इस प्रकार गुरु कृपा ट्रेडर्स से कुल 34 लाख 75 हजार 60 रुपए की सामग्री जब्त कर परिसर को सील किया गया है।

सफाई व स्वास्थ्य का भी नहीं ध्यान

जांच बिंदुओं के आधार पर रविवार को अवैध रूप से कारोबार, बिना खाद्य लाइसेंस, अस्वच्छकर व अस्वस्थकर परिस्थितियों में विभिन्न प्रकार के खाद्य तेलों का भंडारण, रिपैक्ड व विक्रय का व्यवसाय करने पर संबंधित विक्रेता व संचालक नितेश मित्तल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। एफआईआर में उल्लेख है कि संबंधित ट्रेडर्स मित्तल गोल्ड के नाम से विभिन्न प्रकार के तेलों को रिपैक्ड कर स्वयं के नाम का ब्रांड विक्रय कर रहा था।

- कोर्ट में भी चलेगा प्रकरण

फिलहाल खाद्य सुरक्षा विभाग ने एफआईआर दर्ज करवाई है। अन्य विभागों की जांच व कार्रवाई बाकी है। विभागों की कार्रवाई के अतिरिक्त सीजेएम व एडीएम न्यायालय में भी प्रकरण चलेगा।
- ओमनारायण सिंह, डिप्टी कलेक्टर खरगोन

खबरें और भी हैं...