खरगोन जिले की भगवानपुरा जनपद चुनाव रिजल्ट:पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष बने सरपंच, 69.86% वोट पड़े, देखें विजयी सरपंच की लिस्ट

खरगोन2 महीने पहले

करीब 7 साल बाद MP में पंचायत चुनाव हो रहे हैं। खरगोन की तीन जनपद के लिए प्रथम चरण में मतदान हो चुका है। भगवानपुरा, झिरन्या और सेंगाव की 172 ग्राम पंचायतों में 592 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। यहां पंच के 2911, सरपंच 172, जनपद पंचायत सदस्य 60 और 7 जिला पंचायत सदस्यों के लिए वोट डाले गए हैं। खरगोन के भगवानपुरा जनपद क्षेत्र के ग्राम मोगरगांव में मतदान खत्म होने के बाद मतों की गणना शुरू हो गई। चुनाव के नतीजे जानने के लिए मतदान केंद्र के बाहर ग्रामीणों की भीड़ लगी रही। भगवानपुरा में कुल 59 ग्राम पंचायत हैं, जिनमें कुछ पंचायतों के सरपंच का नाम फिलहाल उपलब्ध नहीं है।

खरगोन की भगवानपुरा जनपद में अब तक सबसे ज्यादा 69.86% वोट पड़े। जिले के भगवानपुरा जनपद के ग्राम मोगरगांव में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सिलदार पटेल पंचायत पद के लिए चुनाव मैदान में है। ग्रामीणों में मतदान को लेकर उत्साह है। सुबह से बड़ी संख्या में ग्रामीण मतदान के लिए पहुंचे।

कई केन्द्रों पर शुरू हुई काउंटिंग
कई केन्द्रों पर शुरू हुई काउंटिंग

मतदान के बाद कलेक्टर और एसपी भी पहुंचे मतदान केंद्र

मतदान के बाद कलेक्टर और एसपी ने मतदान केन्द्रों का जायजा लिया। मतदान केंद्रों के पास जमा भीड़ को वापिस भेजा गया। जिले की तीन जनपदों में शनिवार को मतदान के बाद कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम और एसपी धर्मसिंह यादव ने भगवानपुरा जनपद के कई मतदान केंद्रों पर मतगणना की जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर कुमार ने धुलकोट, काबरी, भुलवानिया के मतदान केंद्रों पर मतगणना के मापदंड बताते हुए व्यवस्था कराई। साथ ही मतपत्रों को एकत्रित करने के तरीके, गणना के तरीकों के बारे में बताया। इसके अलावा भुलवानिया के मतदान केंद्र पर लोगों की भारी भीड़ को देख मतदान केंद्र से दूरी बनाने के निर्देश दिए। पुलिस बल ने मतदान केंद्र के आसपास मौजूद नागरिकों को खदेड़ा भी।

सुबह से वोट देने के लिए लगी रही लंबी लाइन
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित समय पर ही सुबह 7 बजे से मतदान शुरु हुआ। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लंबी लाइन देखी गई। मतदान केंद्रों पर होने वाले मतदान प्रतिशत के लिए बनाए गए कम्युनिकेशन प्लान के अनुसार सुबह 9 बजे तक सेगांव जनपद में 10.9 प्रतिशत, भगवानपुरा में 13.9 प्रतिशत और झिरन्या में 8.1 प्रतिशत मतदान हुआ। इसी तरह सुबह 11 बजे तक सेगांव में 25.68 भगवानपुरा में 46.45 और झिरन्या में 29.14 प्रतिशत मतदान किया गया था। इसके बाद दोपहर 1 बजे तक सेंगाव जनपद में 40.87, भगवानपुरा में 53.04 और झिरन्या में 48.16 प्रतिशत मतदान किया गया। वही दोपहर 3 बजे तक सेगांव जनपद में 66.66, भगवनपुरा में 69.86 और झिरन्या में 65.83 प्रतिशत मतदान हुआ।

सुबह से बड़ी संख्या में मोगरगांव की महिलाएं वोट देने पहुंच रही हैं।
सुबह से बड़ी संख्या में मोगरगांव की महिलाएं वोट देने पहुंच रही हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के जारी निर्देश के अनुसार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ था। वोटिंग दोपहर 3 बजे तक चली। मतदान खत्म होने के बाद वोटों की गिनती भी मतदान केन्द्र पर किए जाने की तैयारी है।

पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सिलदार पटेल लड़ रहे हैं सरपंच चुनाव

गांव के विकास और पानी की समस्या दूर करने के लिए सरपंच का चुनाव लड़ रहे है। जिल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान भगवानपुरा जनपद के ग्राम पंचायत मोगरगांव में रोचक मुकाबला देखने को मिला। यहां चार उम्मीदवार सरपंच पद के लिए मैदान में है। इन उम्मीदवारों में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष और पूर्व कांग्रेस जिलाध्यक्ष सिलदार पटेल का नाम भी शामिल है। वे भी गांव के विकास और पानी की समस्या को दूर करने के अपने गांव से सरपंच चुनाव लड़ रहे है। सिलदार पटेल पूर्व ने जिला पंचायत अध्यक्ष और कांग्रेस के जिलाध्यक्ष के तौर पर पार्टी की बागडोर संभाली है। कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में शुमार पटेल एक दौर में निमाड़ के गद्दावर नेता सुभाष यादव के खास माने जाते थे। वे आज सरपंच चुनाव की दौड़ में शामिल है। इतना ही नहीं उनकी उनकी पत्नी संगीता पटेल जनपद सदस्य चुनाव लड़ रही है। पटेल ने कहा कि ग्रामीणों के लिए वे सरपंच का चुनाव लड़ रहे है।

तीनों जनपदों में 11 संवेदनशील मतदान केंद्र

प्रथम चरण में भगवानपुरा, झिरन्या और सेंगाव में 25 जून को मतदान होगा। भगवानपुरा में 237 मतदान केंद्र हैं। इनमें 25 केंद्र संवेदनशील है। झिरन्या में 246 मतदान केंद्र हैं इनमें से 31 संवेदनशील है। सेंगाव में 11 संवेदनशील और 4 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र है। इन तीनों जनपदों में 67 संवेदनशील और 4 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र है।

अलग-अलग रंगों के बैलट पेपर

1. पंच पद- सफेद

2. सरपंच- नीला

3. जनपद पंचायत सदस्य- पीला

4. जिला पंचायत सदस्य- गुलाबी

पहले चरण के मतदान का पूरा अपडेट

भगवानपुरा

  • कुल मतदाता- 134634
  • जिला पंचायत सदस्य- 3
  • जनपद सदस्य- 23
  • सरपंच - 59
  • पंच-1030
  • मतदान केंद्र- 237
  • संवेदनशील मतदान केंद्र-25

खरगोन की झिरन्या जनपद में वोटिंग LIVE:खरगोन की झिरन्या जनपद में 48.16% वोटिंग, देखें लाइव अपडेट

खरगोन की सेगांव जनपद में वोटिंग LIVE:सेगांव जनपद में 109 पोलिंग बूथ पर डाले जा रहे वोट