• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khargone
  • Sanavad
  • Bringing Tin On Loan And Put It On The Roofs, The Condition Of PM Housing In Rural Areas Is Critical, Is Making Rounds Of Office For Home

बारिश में छतों से टपकता है पानी:उधारी में टीन लाकर छतों पर लगाए, ग्रामीण क्षेत्रों में पीएम आवास की हालत गंभीर, घर के लिए लगा रहे है ऑफिस के चक्कर

सनावद16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सनावद से करीब 5 किमी दूर बड़ूद गांव। जहां गांव में घुसते ही दोनों और 50 से अधिक कच्चे मकान कतारबद्ध दिखाई देते हैं। हर मकान पर टूटे फूटे टीन तो कहीं पर प्लास्टिक की पन्नी से मकान की छत बनी हुई। यहां कई सालों से लोग प्रधानमंत्री आवास का इंतजार कर रहे हैं लेकिन उनका न तो सूची में नाम आया है न ही अब तक लाभ मिला।

शहर क्षेत्रों में लोगों के पक्के मकान का सपना साकार हो रहा है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में जहां असल जरुरतमंद लोग कच्चे मकानों में निवास कर रहे हैं। उन तक शासन की योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा। जनप्रतिनिधि व अफसर इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

यहां के लोगों ने कई बार शिकायत कर मुलभूत सुविधा की मांग की लेकिन उन्हें कोई सुविधा नहीं मिल रही है। अनिल तंवर ने बताया लंबे समय से कच्चे मकान में निवास कर रहा हूं। कच्चे मकान को पक्का करने के लिए योजना के तहत आवेदन किया लेकिन अब तक सूची में नाम नहीं आया।

पिछली बारिश के दौरान पूरे घर में पानी टपक रहा था। जिसके कारण घुटने तक का पानी जमा हो गया। पन्नी लगी थी वह भी फट गई। जिसके बाद उधार रुपए लेकर टीन शेड लगाए है। अब मजदूरी कर रुपए चुका रहा हूं। रमेश ने बताया प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पंचायत में चार बार आवेदन किया। लेकिन अब तक योजना का लाभ नहीं मिला है।गांव में कई सक्षम लोगों को योजना का लाभ मिल गया है लेकिन हमें लाभ नहीं मिल रहा है।

भोलानाथ छोगालाल ने बताया करीब 3 साल पहले सूची में नाम भी आया था लेकिन अब तक मकान बनाने के लिए राशि नहीं मिली है।बापू रामलाल, लक्ष्मी अमरसिंह ने बताया सरपंच व सचिव को पक्का मकान के लिए आवेदन दिया है लेकिन हमें लाभ नहीं दिया जा रहा है।

2011 में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए सूची बनाकर जनपद को भेजी गई थी। जिसके बाद 2018 में 150 लोगों को लाभ मिला था। 2018 में 900 लोगों के नाम भेजे गए जिसमें 2022 में 99 लोगों को योजना का लाभ दिया जाएगा।

जनपद से जारी होती है हितग्राहियों की सूची

बड़वाह विधानसभा विधायकसचिन बिरला का कहना है कि हम सभी लोगों को योजनाओं का लाभ दे रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास के लिए 900 लोगों के नाम भेजे थे। जिसमें 99 को लाभ मिला है। यह सूची जनपद से जारी होती है।

मोहबत कदम, सचिव ग्राम पंचायत बड़ूद का सर्वे कराकर दिलाया जाएगा। लाभ दोनों गांव में हितग्राहियों को योजना का लाभ दिलाने के लिए सर्वे कराया जाएगा। इसके लिए संबंधित विभाग को निर्देश देकर सभी को योजना से जोड़ा जाएगा।

खबरें और भी हैं...