• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Mandla
  • Organized Many Programs Of Cleanliness And Awareness, Works Like Street Plays With The Help Of Villagers

विश्व पर्यावरण दिवस:स्वच्छता और जागरुकता के कई कार्यक्रमों का किया आयोजन, ग्रामीणों के सहयोग से किए नुक्कड़ नाटक जैसे काम

मंडला4 महीने पहले

विश्व पर्यावरण दिवस पर कान्हा नेशनल पार्क ने पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता और जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए। जिसमें विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं और ग्रामीणों के सहयोग से स्वच्छ बंजर अभियान, नुक्कड़ नाटक जैसे कार्यक्रम हुए।

पार्क प्रबंधन ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस पर रविवार सुबह कान्हा की जीवनदायिनी बंजर नदी की सफाई के लिए मुक्की और मोचा बंजर पुल के पास स्वच्छ बंजर अभियान चलाया गया। इस दौरान कान्हा नेशनल पार्क प्रबंधन सहित स्वयंसेवी संस्थाओं और ग्रामीणों ने श्रमदान कर बंजर नदी की सफाई की। जिसमें नदी के किनारे पड़े अजैविक कचरे जिसमें प्लॉस्टिक के पैकेट, बोतल, कांच इत्यादि को एकत्र कर नष्ट किया गया।

वहीं पार्क प्रबंधन ने नदी के पास निवासरत सभी ग्रामीणों से नदी और क्षेत्र को स्वच्छ रखने की अपील करते हुए उन्हें भी इन कार्यक्रमों में सहभागी बनाया। सुबह 6 बजे से प्रारम्भ होकर 8 बजे तक चले इस सफाई अभियान में कान्हा टाइगर रिजर्व के अधिकारियों-कर्मचारियों के अतिरिक्त डब्ल्यूडब्ल्यूएफ, टाइगर रिजर्व के आसपास बने रिसोर्ट और ईको विकास समिति के सदस्यों और ग्रामीणों ने सहभागिता दी।

एसके सिंह क्षेत्र संचालक कान्हा टाइगर रिजर्व के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों ने अगर अपनी आवश्यकताओं को सीमित रखते हुए जंगलों और पृथ्वी को नहीं बचाया होता तो आज हम कहां होते इसकी कल्पना भी नहीं कि जा सकती। उन्होंने सभी से एक दिन ही नहीं वर्ष भर नदी, जंगल, वन्य जीवों, पेड़ पौधों आदि को सरंक्षित करने की अपील की।

कान्हा टाइगर रिजर्व में हर साल की तरह इस साल भी 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। हर साल विश्व पर्यावरण दिवस के लिए एक थीम रखी जाती है और इस वर्ष की थीम ओनली वन अर्थ यानी केवल एक ही पृथ्वी है। बढ़ती वैश्विक जनसंख्या के कारण वर्तमान में जिस तरह प्रकृति का दोहन किया जा रहा है, वह इकोसिस्टम को कमजोर कर रहा है। जबकि प्रकृति का हमारे पास कोई विकल्प नहीं है, क्योंकि हमारे पास एक ही पृथ्वी है। इस अवसर पर एसके सिन्हा सहायक संचालक सहित कान्हा टायगर रिजर्व के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...