मतदाता जागरूकता:फाेन पर डॉक्टर से परामर्श लेने पर इलाज के खर्च में 30 से 40 प्रतिशत तक मिलती है राहत

मंदसौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शासकीय गर्ल्स कॉलेज में कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के अंतर्गत ‘टेलीमेडिसीन‘ विषय पर एक व्याख्यान हुई । विशेषज्ञ जिला अस्पताल के पब्लिक हेल्थ आॅफिसर डाॅ. वैभव गुप्ता थे। प्राचार्य डाॅ. पी.एल. पाटीदार ने कहा कि घर पर बैठे कैसे चिकित्सकों का दूरसंचार के माध्यम से परामर्श लिया जा सकता है। बताया कि इस व्यवस्था से इलाज के व्यय में 30 से 40 प्रतिशत भी कम हो जाता है। कोरोनाकाल में टेलीमेडिसीन के माध्यम से कितने लोग लाभान्वित हुए। संचार सुविधाओं का आसानी से उपयोग संभव हुआ है। इस तारतम्य में शिक्षा एवं चिकित्सा जगत तेजी से विकास की ओर अग्रसर है तथा मरीज को घर बैठे इलाज जैसी सुविधाएं संभव हो रही हैं।

सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता भी की गई आयोजित
कार्यक्रम के बाद राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई के तत्वावधान में मतदाता जागरूकता के लिए सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित कराई गई तथा परिणाम मतदाता जागरूकता नोडल अधिकारी डाॅ. निरंजन गंगवाल ने घोषित किया। इसमें प्रथम ललिता माली बीएससी तृतीय वर्ष, द्वितीय चंचल धाकड़ बीबीए द्वितीय वर्ष तथा तृतीय स्थान हेमप्रभा चौहान बीएससी प्रथम वर्ष ने प्राप्त किया।

ई-संजीवनी एप से ले सकेंगे परामर्श

मुख्य अतिथि डाॅ. गुप्ता ने स्पोक और हब के बारे में जानकारी दी। सरकार द्वारा ई-संजीवनी एप संचालित किया जा रहा है। इस पर आप किसी भी चिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं। आपने मेडिटेशन एवं स्वस्थ जीवनशैली की महत्ता बताई। सेंट्रल लैब के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में प्राथमिक सेवा केन्द्र पर जाकर 45 विभिन्न स्वास्थ्य परीक्षण के लिए सैंपल दिए जा सकेंगे। इसकी रिपोर्ट 48 घंटे में पीएचसी पर ही उपलब्ध हो जाएगी।

जिज्ञासा का किया समाधान
डाॅ. गुप्ता ने टेलीमेडिसीन की प्रक्रिया का चिकित्सा के क्षेत्र में हुए विस्तार के क्रम को पूर्ण रूप से व्याख्या करते हुए सरकार द्वारा चलाई जा रही निःशुल्क सेवाओं के बारे में बताकर निःशुल्क हेल्थ कार्ड कैसे बनाएं, कैसे डिजिटल प्लेटफार्म पर हेल्थ डिपार्टमेंट सामान्य जनता के लिए उपलब्ध हैं, अादि जानकारी दी। साथ ही उन्होंेने छात्राओं की टेलिमेडिसीन से संबंधित जिज्ञासाओं का भी समाधान किया। शुभारंभ डाॅ. गुप्ता व प्राचार्य डाॅ. पाटीदार ने किया। डाॅ. राजश्री ठाकुर, डाॅ. कविता बुंदेला, मेंटर मतदाता जागरूकता डाॅ. अखलाक मंसूरी, कांतिलाल कुमावत ने अतिथि स्वागत किया। कार्यक्रम का संयोजक डाॅ. भारतसिंह व संचालन डाॅ. अंजलि जैन ने किया। अाभार नौरीन कुरैशी ने माना।

खबरें और भी हैं...