काेटवार की महत्वपूर्ण भूमिका:कानून-व्यवस्था बनाए रखने में शारीरिक रूप से फिट कोटवारों का सहयोग लेगी पुलिस

जौरा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शनिवार को 110 काेटवारों को एसडीओपी व एसडीएम ने सक्रिय होने का आह्वान किया अपराध व अपराधियों की सूचना देने में ग्राम काेटवार महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करते आए हैं लेकिन कुछ काेटवारों के उम्रदराज होने केे कारण पुलिस को उनसे महत्वपूर्ण सूचनाएं नहीं मिल पा रही हैं। प्रयास है कि शारीरिक रूप से फिट कोटवारों का सहयोग अब फिर से कानून-व्यवस्था में लिया जाए।

यह बात अनुविभागीय पुलिस अधिकारी जौरा मानवेन्द्र सिंह ने कही। एसडीओपी सिंह, शनिवार को अंचल के 110 कोटवारों को पुलिस प्रशासन की अपेक्षाओं से अवगत करा रहे थे। उन्होंने कहा कि डाकू समस्या के दौरान ग्राम काेटवारों ने पुलिस के सक्रिय मुखबिरों के रूप में काम किया लेकिन डाकू समस्या खत्म होने के बाद काेटवार अपने दायित्व में सुस्त हो गए।

पुलिस प्रशासन चाहता है कि कोटवारों को अपने मूलरूप में तैयार किया जाए।इसके लिए जिलेभर के कोटवारों को पुलिस के अनुशासन की ट्रेनिंग दी जाएगी और उन्हें अपराध व अपराधियों की सूचना संकलन व प्रेषण के संबंध में जरूरी टिप्स दिए जाएंगे।

पुलिस के सहयोगी के रूप में गांव के युवा, ग्राम व नगर रक्षा समिति के सदस्य के रूप में अपनी सेवाएं दे सकते हैं। शिक्षित युवाओं को रक्षा समिति के काम का अनुभव होगा तो उन्हें सिपाही पद भर्ती में अलग से अंक मिलेंगे। कार्यक्रम में एसडीएम विनोद सिंह व तहसीलदार कल्पना शर्मा भी उपस्थित रहीं।

खबरें और भी हैं...