पक्षियों को बचाने का संदेश:रोट्रेक्ट क्लब ने न्यू हाउसिंग कॉलोनी में पक्षियों के लिए सकोरे लटकवाए

मुरैना14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इस अभियान के शहर के लोगों को जोड़ने संपर्क शुरू,पक्षियों को बचाने का संदेश पक्षियों के लिए पानी व दाना मुहैया कराने का अभियान रोट्रेक्ट क्लब ऑफ अचीवर प्वाइंट इंग्लिश ने शहर में शुरू किया है। पहले प्रयास में 500 स्थानों पर पानी से सकोरे व दाना रखने की पहल आरंभ हुई है। बारिश शुरू होने तक शहर के 35 वार्डों में 1000 स्थानों पर पानी व दाना उपलब्ध कराया जाएगा।

रोट्रेक्ट क्लब ऑफ अचीवर प्वाइंट इंग्लिश के संचालक अमन जादौन के मुताबिक, इस समय पारा 41 डिग्री से अधिक चल रहा है। ऐसे में पक्षियों को तेज गर्मी के कारण हीट स्ट्रॉक की स्थिति बन रही है। पक्षियों के शरीर में गर्मी बढ़ने के दौरान उन्हें ठंडा पानी नहीं मिलने की दशा में उनकी मौत हो जाती है।

पक्षी बेजुबान हैं, वह बोल नहीं पाते, उनके पास पानी की बोतल नहीं होता, खाने के लिए लंच बॉक्स भी नहीं रहता…ऐसे में पक्षियों के हिस्से में मौत आ जाती है। इस हाल में पक्षियाें का जीवन बचाने के लिए शहर में पक्षियों के बसेरा वाले स्थानों पर पानी से भरे सकोरे रखने व पक्षियों के लिए दाना डालने का अभियान उनकी संस्था ने शुरू किया है।

इस अभियान के पहले चरण में 500 स्थानों पर पानी से भरे सकाेरे लटकाने की पहल शुरू हाे गई है जिसमें छात्र-छात्राएं व उनके अभिभावक सहयोग कर रहे हैं। शहर के लोग भी इस अभियान में भागीदारी कर पक्षियों का जीवन बचाने का पुण्य कमा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...