स्वच्छता पखवाड़ा का तीसरा दिन:रेलवे स्टेशन, परिसरों और कॉलोनियों में की गई साफ-सफाई, स्वच्छता के प्रति किया जागरूक

इटारसी15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल रेल मंडल ने यात्रियों को स्टेशन परिसर में और ट्रेन के अंदर स्वच्छता रखने का संदेश दिया। डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय के मार्गदर्शन में स्वच्छता संकल्प के साथ भोपाल मंडल पर 16 सितंबर से 2 अक्टूबर 2022 तक मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तीसरे दिन 18 सितंबर को मंडल के विभिन्न स्टेशनों, रेल परिसरों, रेलवे काॅलोनियों में स्वच्छ वातावरण बनाने के लिए साफ सफाई की गई, साथ ही स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।

इस अभियान के अंतर्गत वाणिज्य और परिचालन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा हरदा, इटारसी, होशंगाबाद, रानी कमलापति, भोपाल, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, बीना, अशोक नगर, गुना, शिवपुरी, आदि स्टेशनों पर विशेष सफाई कराई गई एवं स्टेशन परिसर और गाड़ियों में स्वच्छता बनाये रखने के लिए रेल प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे इस स्वच्छता अभियान में सहयोग करने की अपील की गई।

चिकित्सा विभाग के कर्मियों द्वारा भोपाल, हबीबगंज, इटारसी, बीना एवं गुना स्थित रेलवे कालोनियों की साफ सफाई सुनिश्चित की गई और स्वच्छता के साथ साथ मलेरिया, डेंगू आदि बीमारियों से बचने के प्रति सचेत रहने के लिए लोगों को जागरूक किया गया और इनसे बचने के उपाय भी बताए। मंडल रेलवे चिकित्सालय निशातपुरा सहित इटारसी, बीना, गुना के रेलवे अस्पतालों में विशेष साफ सफाई की गई।

परिचालन और विद्युत (टीआरओ) विभाग के रेल कर्मियों द्वारा मंडल के भोपाल, इटारसी, बीना, गुना स्टेशन पर स्थित रनिंग रूम की साफ सफाई की गई।

इसी प्रकार आज रेलवे स्कूल इटारसी के बच्चों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता के महत्व को समझाते हुए स्टेशन परिसर को साफ सुथरा रखने, प्लास्टिक की वस्तुओं से पर्यावरण को होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए एकल उपयोगी प्लास्टिक का उपयोग बन्द करने एवं कपड़े के थैले का उपयोग करने तथा स्वच्छता के प्रति अच्छी आदत डालने का संदेश दिया गया।

खबरें और भी हैं...