स्टूडेंट्स की काउंसिलिंग:दसवीं में 85 फीसदी से अधिक अंक लाने वालों से कहा- दूसरों को देखकर खुद की क्षमता के अनुसार करें विषय का चयन

पिपरिया13 दिन पहले

शासकीय आरएनए हायर सेकेंडरी स्कूल में शनिवार को स्टूडेंट्स की कैरियर काउंसिलिंग की गई। इसमें 10वीं में 85 फीसदी से अधिक अंक लाने वालों को शाूल किया था। स्टूडेंट्स को स्थानीय कॉलेज और स्कूलों के विषय विशेषज्ञों ने कैरियर संबंधी टिप्स दिए। बीईओ एसएल रघुवंशी, बीआरसी प्रदीप कुमार शर्मा, गर्ल्स स्कूल प्राचार्य एनके राज ने विद्यार्थियों को विषय संबंधी चयन को लेकर दिशा दी।

उन्होंने कहा कि विषय का चयन दूसरोंं को देखकर नहीं अपनी क्षमता के अनुसार करें। मैथ टीचर मनीष जैन ने कहा दसवीं के बाद विषय चयन महत्वपूर्ण होता है। JEE के लिए फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ का चयन स्टूडेंट्स को करना चाहिए। दिशाहीनता से स्टूडेंट्स बचें। परसेंटेज पर फोकस से ज्यादा जरूरी है। आपका कैरियर किस विधा में बन सकता है, इस पर ध्यान दें। पीजी कॉलेज कॉमर्स अध्यापक डॉ.अनीता सेन ने सीए पद तक पहुंचने की विषय के बारे में विस्तार से स्टूडेंट्स का मार्गदर्शन किया।

प्रतियोगी परीक्षाओं के टिप्स दिए

कॉलेज की किटी मौर्य ने भी कैरियर काउंसिलिंग की। विषय चयन पर आरएनए के विजय मांझी नीलेश मेहर, पवन चौकसे ने दसवीं बोर्ड से इंटर मीडिएट अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के टिप्स दिए। कक्षा दसवीं मे 92 फीसदी अंक प्राप्त छात्रा कुमकुम ने मंच पर अपनी पढ़ाई की संदर्भ में जानकारी दी। जीवन के लक्ष्य के बारे में कहा एक मजदूर की बेटी हैं, वह शिक्षिका बन कर जरूरतमंद बच्चों को शिक्षण देना चाहती हैं। काउंसिलिंग का संचालन शिक्षक पीएन दुबे ने किया। स्पोर्ट्स टीचर ज्ञानेंद्र हरदेनिया सहित शाला स्टाफ ने अपना सहयोग दिया।

खबरें और भी हैं...