सिवनी मालवा में 13 लंपी वायरस का अटैक:13 और गोवंश में हुई पुष्टि, आज से शुरू होगा वैक्सीनेशन

सिवनी मालवा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सिवनी मालवा ब्लॉक में लंपी वायरस के 2 दिनों में तेजी से केस बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को 13 और गायों में लंपी वायरस के लक्षण मिले देखने को मिले हैं। शुक्रवार को तहसील के 2 गांव में गायों में लंपी वायरस की पुष्टि हुई थी। शनिवार को पशु चिकित्सा विभाग के डॉक्टर ने क्षेत्र के अलग अलग गांवों का दौरा किया।

शनिवार को चतरखेड़ा में 10 ग्राम भिलाड़िया में एक और सिवनी मालवा नगर में 2 पशु पीड़ित मिले हैं। सिवनीमालवा पशु चिकित्सा अधिकारी नितिन सीजर ने बताया ग्राम चतरखेड़ा, भिलाड़िया कला के गोवंश में लंपी वायरस के लक्षण मिले हैं। प्राथमिक उपचार दिया है।

शनिवार को शासन की ओर से वैक्सीन उपलब्ध हो चुके हैं रविवार से वैक्सीन लगना शुरू होगा। पशुपालकों को पशु चिकित्सक ने सलाह दी है कि पीड़ित पशुओं को अन्य पशुओं से अलग रखें, मच्छर से बचाएं। उन्होंने बताया की लंपी पशुओं में पाया जाने वाला एक खतरनाक वायरस है। जो पशुओं के संक्रमित मच्छरों, मक्खियों और जूं के सीधे संपर्क में आने से फैलती है। इसके अलावा दूषित भोजन और पानी के सेवन से भी मवेशी इस संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। लंपी वायरस से पीड़ित पशु दूध देना बंद कर देता है। गर्दन और सिर के पास गांठ दिखाई देने लगती हैं।

खबरें और भी हैं...