नीमच जिले में भीषण गर्मी और पेयजल संकट:ग्राम पंचायत अपना रही है दोहरा मापदंड, आदिवासी मोहल्लों में 2 माह से नहीं पहुंच रहा पानी

नीमच19 दिन पहले

नीमच विकासखंड की ग्राम पंचायत हरनावदा में पेयजल को लेकर दोहरा मापदंड अपनाया जा रहा है। गांव की आधी बस्ती में भरपूर पानी मिल रहा है।

साथ ही आदिवासी मोहल्लों में 2 माह से पीने का पानी नहीं पहुंच पा रहा है, जिसके कारण इस भीषण गर्मी में मोहल्लेवासियों को दूर दराज से पेयजल हेतु पानी लाना पड़ रहा है ।

साथ ही आदिवासी मोहल्लों में पेयजल के लिए लाखों की लागत से पेय जल टंकी निर्मित की गई , उसमे भी पंचायत द्वारा पानी नही भरा जा रहा है,

केंद्र सरकार द्वारा संचालित जल जीवन मिशन योजना के तहत प्रत्येक पंचायत को सम्मिलित कर प्रत्येक परिवार को नल कनेक्शन से जोड़कर उन्हें पेयजल उपलब्ध करवाना ताकि ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को पानी के लिए खेत खलियान पर भटकना न पड़े पर इसके विपरीत पंचायत द्वारा समय पर लोगों को पीने का पानी उपलब्ध नहीं करवाया जा रहा है।

स्थानीय नागरिक को ने जिला कलेक्टर से मांग की है कि जल्द समस्या का समाधान किया जाए।

इस संबंध में ग्राम पंचायत के सचिव नवीन पाटीदार का कहना है भीषण गर्मी के चलते कुएं का जल स्तर नीचे चले जाने के कारण व कुछ लोगों द्वारा अवैध कनेक्शन करने से ग्राम के कुछ इलाकों में पानी पहुंच पा रहा है,जल्द ही इस समस्या का निराकरण कर पेयजल सप्लाई शुरू कर दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...