स्वच्छता की शुरूआत आपके साथ:236 ग्राम पंचायतों में स्वच्छता पद यात्रा का हुआ आयोजन, प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की दिलाई शपथ

नीमच13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले की 236 ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत 60 दिवसीय विशेष स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत जिले के 236 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर 'स्वच्छता की शुरूआत आपके साथ' के तहत स्वच्छता पद यात्राओं का आयोजन किया गया।

इस दौरान ग्राम में संचालित दुकान के संचालकों को सिंगल यूज प्लास्टिक व पॉलीथिन का उपयोग कम से कम करने का आह्वान कर सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने के लिए बनाए गए कानून के बारे में अवगत कराया गया। साथ ही ग्रामीणों को रैली और श्रमदान के उपरांत सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग धीरे-धीरे कम करते हुए पूर्णता बंद करने की शपथ दिला कर जागरूक किया गयाा।

ग्राम स्तर पर आयोजित परीचर्चाओं व बैठकों में नागरिकों को प्लास्टिक के दुष्परिणाम एवं ग्रह वाटर के पुनः उपयोग के बारे में विस्तृत रूप से जानकारियां दी गई। इस अभियान में समस्त ग्राम पंचायतों में आज लगभग 3 क्विंटल प्लास्टिक एकत्रित हुआ है।

जिले के अधिकांश ग्राम पंचायतों में मुख्य कार्य पालन अधिकारी जिला पंचायत के ओर से अपने प्रतिनिधियों को पहुंचा कर ग्राम में फैले कचरे के स्थानों को चिन्हित कराया गया। आगामी माह में इन स्थानों पर कंपोस्ट पिट व नाली व सोकपिट का निर्माण कराया जाएगा।

आज के इस विशेष कार्यक्रम में पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग के समस्त अमले के साथ-साथ राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्व सहायता समूह के सदस्य, मध्यान भोजन में संलग्न स्व सहायता समूह व बाटरशेड परियोजनाओं में ग्राम स्तर पर गठित वाटर शेड समिति के सदस्यों, स्वच्छता ग्रही योग के ओर से भी इस अभियान में सक्रियता से भागीदारी की गई है।

इसमें जनप्रतिनिधियों विशेषकर ग्राम पंचायत के पदाधिकारियों, ग्रामीण युवाओं की टोली और महिला समितियों को भी सम्मिलित किया गया।

खबरें और भी हैं...