• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Neemuch
  • The Issue Of Resumption Of Construction On The Drain Land In Vikas Nagar Was Raised In Front Of The Chairman And The Vice President.

भास्कर रूबरू...10 वार्डों के पार्षदों ने सुनी समस्याएं:सभापति-उपाध्यक्ष के सामने उठा विकास नगर में नाले की जमीन पर फिर से शुरू हुए निर्माण का मुद्दा

नीमच19 दिन पहले

दैनिक भास्कर का दूसरा रूबरू कार्यक्रम रविवार को स्वर्णकार धर्मशाला में हुआ। वार्ड वासियों ने अपनी समस्याओं को लिखित में दिया। इन पर पार्षद और सभापतियों ने समाधान बताए। वार्ड 12 से 14 तथा 25 से 31 के पार्षदों ने अपने पांच साल का विजन जनता के सामने रखा। इसमें सभी ने बंगला बगीचा समस्या का समाधान पहली प्राथमिकता में रखा। वार्डों में सीसी रोड, बगीचों का विकास, पेयजल वितरण व्यवस्था, सीवरेज लाइन की समस्या बताई। पार्षदों ने अपने वार्ड को स्मार्ट बनाने की बात कही।

समाजसेवी गीता शर्मा ने विकास नगर वार्ड नंबर 29 में नाले की जमीन पर फिर से शुरू हुए निर्माण का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत करने वाले आदिवासी परिवार को नपा कर्मचारी शिकायत उठाने का दबाव बना रहे हैं। चार दिन से फिर निर्माण चल रहा है। उसको रोकने के लिए नपा जनप्रतिनिधि व अधिकारी प्रयास नहीं कर रहे हैं। भू-माफिया सरकारी जमीनों पर कब्जा कर रहे हैं।

पार्षद और सभापतियों ने स्वच्छ सर्वेक्षण में नीमच शहर को दूसरे या तीसरे नंबर पर लाने के लिए प्रयास करने व जनता से सहयोग की अपेक्षा की। जनता, पार्षद, सभापतियों की बात सुनने के बाद उपाध्यक्ष प्रतिनिधि ने कहा कि जो समस्याएं सामने आ रही है उनके समाधान के लिए जल्द ही सभापतियों उनके अधिकारी, कर्मचारियों की बैठक कर चर्चा करूंगा। उन्हें चेतावनी दी जाएगी। इसके बाद भी काम नहीं हुआ तो जिम्मेदारों को नोटिस दिया जाएगा। जनता को परेशान नहीं होने दिया जाएगा। नगर पालिका को अब मेरे अनुभव का लाभ जरूर मिलेगा।

पार्षदों ने रखा अपने वार्ड विकास का विजन

वार्ड 29 के योगेश कविश्वर ने कहा कि वार्ड में 7 बगीचे हैं। जिनका विकास नहीं हुआ है। इनका विकास कर वार्डवासियों को सौगात दी जाएगी। शहर व वार्ड की समस्या के साथ सड़क किनारे लगी गुमटियों को दूसरी जगह स्थापित की जाएगी। ताकि शहर सुंदर व स्वच्छ दिखे। वार्ड की जो भी ज्वलंत समस्या है उनको प्राथमिकता से हल करवाएंगे।

वार्ड 31 से पार्षद प्रतिनिधि ने कहा कि हमारे वार्ड को स्मार्ट बनाया जाएगा। वार्ड के बंगला क्षेत्र के बैक साइड में सीसी रोड बनवाया जाएगा। वार्ड 12 के पार्षद जिनेंद्र मेहता ने कहा कि वार्ड के तीन बगीचों का सौंदर्यीकरण करवाना है। जवाहर नगर की बैक साइड में सीसी रोड का प्रस्ताव दिया है। नाले के पास सरकारी जमीन है। वहां बड़ा बगीचा विकसित करवाकर पानी में वोटिंग करवाने की प्लानिंग है। ताकि जनता को शहर के बीच पिकनिक स्पॉट मिल सके। पेयजल सप्लाई दाेपहर 12 बजे की जगह सुबह के समय की जाए। ताकि कामकाजी लोगों को पेयजल से वंचित नहीं रहना पड़े।

वार्ड 13 के योगेश प्रजापति ने कहा कि वार्ड में नालियों का निर्माण, सामुदायिक भवन, बगीचा निर्माण प्राथमिकता में है। नपा अध्यक्ष घर पर बैठकर परिषद का संचालन नहीं करें। उन्हें चाटुकारों से दूर रहकर जनता से सीधे संवाद करना होगा। जनता आपके द्वार पहुंचे ऐसे हालात नहीं बनने दें। आज जनता के द्वार पहुंचकर उनकी समस्या का समाधान करें तभी आपके कार्यकाल सार्थक होगा। पेयजल सप्लाई का समय सही नहीं होने के कारण जनता पानी के लिए परेशान हो रही है। वार्ड 30 के पार्षद प्रतिनिधि अशोक जोशी ने कहा कि वार्ड में सीसी रोड की जरूरत है। पेयजल वितरण को लेकर शिकायत है। संजीवनी नाले के आसपास पिकनिक स्पॉट बनाने की योजना है। भास्कर का रूबरू कार्यक्रम सार्थक प्रयास है। इससे जनता को अपनी भावना व्यक्त करने के लिए मंच मिल रहा है।

जलकल व सीवरेज समिति सभापति छाया जायसवाल : अमृत 1.0 में शहर के हर वार्ड में पेयजल पाइप लाइन बिछाकर जनता को एक दिन छोड़कर पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है। वार्ड पार्षदों ने अपने क्षेत्र में सप्लाई समय सुबह करने का प्रस्ताव दिया है। जिस पर विचार चल रहा है। कुछ जगह समय बदला है। टंकी की क्षमता कम होने के कारण सभी वार्डों में एक साथ पानी सप्लाई नहीं किया जा सकता। फिर भी इसके समाधान के प्रयास किए जा रहे हैं। सीवरेज लाइन की समस्या का निराकरण के लिए ठेकेदार कंपनी के कर्मचारी उपलब्ध है। उन्हें कॉल करने पर तत्काल पहुंचकर निराकरण कर रहे हैं।

लोक निर्माण सभापति मनोहर मोटवानी : नपा में 2 इंजीनियर हैं। संसाधनों की भी कमी है। जब तक संसाधन नहीं जुटा पाएंगे। शहर का अच्छे से विकास नहीं होगा। शहर की सड़कों को स्मार्ट बनाने व 42 बगीचों का सौदर्यीकरण की कार्य योजना तैयार हो रही है। सभी पार्षदों के साथ राजनीति से ऊपर उठकर वार्डों के विकास में कंधे से कंधा मिलाकर काम करेंगे। गुणवत्ताविहीन सड़क निर्माण करने वाले ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 20 सितंबर से सड़कों पर पेचवर्क शुरू हो रहा है।

जनता की समस्या: वार्ड 29 के अजीत चौधरी ने कहा कि हमारे यहां सड़क किनारे इंटरलॉकिंग कार्य तीन बार कागजों में हो गया। जमीनी स्तर पर कब होगा यह बताया जाए। पार्षद कविश्वर ने कहा कि सोमवार को इस पर नपा में अधिकारियों से चर्चा कर जल्द ही समाधान करवाया जाएगा। गीता शर्मा ने नाले के पास अतिक्रमण कर किए जा रहे निर्माण को रोकने की बात कही। सभापति मोटवानी ने कहा कि सोमवार को इस बारे में अधिकारियों को निर्देश देकर काम रुकवाएंगे।

प्रशासक के ढाई साल में शहर में समस्याएं विकराल रूप ले चुकी

उपाध्यक्ष प्रतिनिधि कर्णसिंह परमाल ने कहा कि नपा में ढाई साल प्रशासक के कार्यकल में जो हुआ वह जनता के सामने है। समस्या विकराल रूप ले चुकी है। सफाई, पानी, सीवर लाइन, सड़क व पुलिया निर्माण की समस्या प्रमुख है। सरकारी जमीन पर भूमाफिया कब्जा कर निर्माण कर रहे हैं। इन सभी का जल्द समाधान होगा। खाली प्लॉट मालिकों को नोटिस दिए जाएंगे। उन्होंने निर्माण या बाउंड्रीवॉल नहीं बनाया तो जुर्माने की कार्रवाई होगी।

खबरें और भी हैं...