• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore Bhopal (Madhya Pradesh) Coronavirus Third Wave Cases Update | Senior Scientist Omicron Positive In Gwalior

MP में कोरोना LIVE:प्रदेश में कोरोना से 3 और मौतें, ग्वालियर में 25 साल की प्रसूता की जान गई, भोपाल में 863, जबलपुर में 277 नए केस

मध्य प्रदेश9 महीने पहले
  • 26 जनवरी के कार्यक्रम में 10वीं तक के बच्चे नहीं होंगे शामिल

प्रदेश में बुधवार को ग्वालियर-जबलपुर और विदिशा में कोरोना से तीन मौतें हुई हैं। ग्वालियर की मौत चौंकाने वाली है। डिलीवरी के एक दिन बाद ही कोरोना पॉजिटिव मां की मौत हो गई। उसकी उम्र 25 साल है। यहां बुधवार शाम आई रिपोर्ट में 584 संक्रमित मिले हैं। भोपाल में 863 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इंदौर में 1104 और जबलपुर में 277 केस आए हैं। सागर में 133 पॉजिटिव आए हैं। इसमें एक साल का बच्चा भी शामिल है।

इधर, मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने 26 जनवरी के लिए आदेश जारी किया है। इसके मुताबिक गणतंत्र दिवस को प्रदेश के सभी स्कूलों में होने वाले ध्वजारोहण कार्यक्रम में पहली से 10वीं तक के बच्चे शामिल नहीं होंगे। इस संबंध में लोक शिक्षण आयुक्त की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश भी जारी कर दिया गया है। आदेश सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों पर लागू होगा।

भोपाल में 48 पुलिसकर्मी संक्रमित मिले हैं। इनमें से एक जवान की हालत गंभीर है। इनमें 9 भोपाल पुलिस के हैं, जबकि 39 अन्य यूनिटों के हैं। MP में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। कोरोना संक्रमित को अगर तीन दिन तक बुखार नहीं आया, तो बिना जांच किए डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। स्वास्थ्य आयुक्त सुदाम खाडे ने नई गाइडलाइन जारी करते हुए सभी कलेक्टर्स को भी निर्देशित किया है। निर्देश में कहा गया है कि ऑक्सीजन सैचुरेशन लगातार तीन दिन तक 93 प्रतिशत पाया जाता है तो ऐसे लोगों को चिकित्सा प्रदान करने वाले मेडिकल ऑफिसर द्वारा डिस्चार्ज किया जा सकता है।

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने राजनीतिक कार्यक्रम निरस्त कर देंगे। उन्होंने इंदौर में कहा कि हमने सारे राजनीतिक कार्यक्रम निरस्त कर दिए हैं। आने वाले कार्यक्रम भी निरस्त कर देंगे। मध्यप्रदेश में स्कूल खुले रखने या बंद करने पर सरकार जल्द फैसला ले सकती है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के कारण राज्य सरकार स्कूलों को पूरी तरह से ऑनलाइन करने का विचार कर रही है। इस मामले में जल्द से जल्द निर्णय किया जाएगा।

मध्यप्रदेश में 24 घंटे में 46 जिलों में 3639 नए पॉजिटिव मिले हैं। तीसरी लहर अब तक 12 की जान ले चुकी है। लगातार दूसरे दिन सागर में 1 युवक की मौत हुई है। तीसरी लहर में यह पहली बार है, जब लगातार दो दिन दो युवाओं की जान गई, जिनकी उम्र 22-22 साल है। एक दिन पहले सागर में ही 22 साल की लड़की की भी संक्रमण से मौत हो चुकी है। दोनों को वैक्सीन का एक भी डोज नहीं लगा था।

प्रदेश में 24 घंटे में सबसे ज्यादा केस इंदौर में 1169 आए हैं। भोपाल में 572 तो ग्वालियर में 555 मरीज मिले हैं। जबलपुर में 210 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। भोपाल में विधायक रामेश्वर शर्मा की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। एक्टिव मरीजों की संख्या 14413 पहुंच गई है। पन्ना को छोड़ प्रदेश के सभी जिलों में संक्रमण फैल गया है। कोविड की पहली लहर से अब तक 10540 जान गंवा चुके हैं। नए संक्रमितों में 2622 फुल्ली वैक्सीनेटेड और 102 को सिंगल डोज लगा है। 13834 मरीज होम आइसोलेट हैं। पॉजिटिविटी रेट 4.57% पहुंच गया है। महामारी पर काबू पाने के लिए इसका 1 से नीचे रहना जरूरी है।

  • ग्वालियर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की एंट्री हो गई है। दो दिन पहले DRDE (रक्षा अनुसंधान तथा विकास स्थापना) के वरिष्ठ वैज्ञानिक चंडीगढ़ से लौटकर आए हैं। उनको सर्दी, खांसी और जुकाम था। रिपोर्ट पॉजिटिव आई। DRDE लैब में जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट में ओमिक्रॉन का म्यूटेंट मिला है। भोपाल, इंदौर और छिंदवाड़ा में भी मरीजों में ओमिक्रॉन का म्यूटेंट मिल चुका है।
  • इंदौर एयरपोर्ट से दुबई जाने वाले यात्रियों में 5 संक्रमित मिले हैं। भोपाल के एक ही परिवार के 3 यात्री, इंदौर और बड़वानी के 1-1 यात्री की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

ग्वालियर में होगी जीनोम सीक्वेंसिंग की जांच
ओमिक्रॉन वैरिएंट की जीनोम सीक्वेंसिंग की जांच रक्षा अनुसंधान तथा विकास स्थापना (DRDE) की प्रयोगशाला में की जाएगी। DRDE लैब में जांच होने से ग्वालियर में कोरोना के वैरिएंट की रिपोर्ट 2-3 दिन में मिलेगी। संस्थान के निदेशक डॉ. मनमोहन परीडा ने मंगलवार शाम गजराराजा मेडिकल कॉलेज (GRMC) के डीन को परीक्षण के लिए सैंपल उपलब्ध कराने के लिए लेटर लिखा है।

आज नहीं हुआ सामूहिक सूर्य नमस्कार
स्वामी विवेकानंद जयंती युवा दिवस के उपलक्ष्य में 12 जनवरी को स्कूलों में होने वाले सामूहिक सूर्य नमस्कार निरस्त कर दिया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार रात अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बच्चों से आग्रह किया है कि वे घर पर ही रहकर सूर्य नमस्कार जरूर करें।

सागर में सोमवार को भी हुई थी मौत
सागर में कोरोना से दूसरे दिन 22 साल के युवक की मौत हुई। संत कबीर वार्ड मोतीनगर निवासी युवक को सोमवार को सांस लेने में तकलीफ होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सैंपल लेने पर उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। डॉक्टरों के मुताबिक उसके फेफड़ों में पानी जमा होने से सीवियर निमोनिया मौत की वजह बना। इससे पहले सोमवार को कोरोना से 22 साल की युवती की मौत हो गई थी।

सोमवार को एक युवती की कोरोना से मौत हुई थी। 22 साल की इस युवती को 10 दिन से सर्दी और बुखार था। घर पर ही इलाज कराती रही। हालत गंभीर होने पर परिवारवाले दो दिन पहले बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज ले आए। कोविड टेस्ट पॉजिटिव निकला। इलाज दौरान उसकी मौत हो गई। डॉक्टरों ने मौत की वजह कोविड निमोनिया कार्डियोपल्मोनरी अरेस्ट बताया है।