पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • 280 New Cases In The Capital, The Largest Figure Of One Day, Now Totaling 14755; Newly Infected With Healthy People

सितंबर सबसे भारी:राजधानी में 280 नए केस, एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा, अब कुल 14755; स्वस्थ होने वालों से नए संक्रमित ज्यादा

भोपाल4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इंदौर के एमवाय अस्पताल में 18 दिन से स्ट्रेचर पर सड़ रहा था शव, कीड़ों ने कंकाल बना दिया
  • 31 अगस्त को 5.5% थी संक्रमण की दर, जो बीते 15 दिन में 6% तक बढ़ गई
  • प्रदेश-अगस्त में हर दिन औसतन 1300 केस मिले; भाेपाल- अब 2100 बीते माह हर दिन औसतन 140 मरीज मिले थे, अब 216

सितंबर के 15 दिनों में कोरोना संक्रमण के जो आंकड़े सामने आ रहे हैं, वो डरावने हैं। प्रदेश में अब हर दिन औसत 2100 नए केस मिल रहे हैं, जबकि अगस्त में यह आंकड़ा 1300 का था। इसी तरह भोपाल में बीते 15 दिन से रोजाना औसतन 216 नए मरीज मिल रहे हैं, जो पूरे अगस्त में हर दिन 140 ही थे। बीते दो हफ्ते से संक्रमण की गति दोगुनी बनी हुई है। मंगलवार को भी राजधानी में 280 नए संक्रमित मिले, जो बीते 6 माह में किसी एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है। 5 मरीजों की मौत हुई।

यहां अब कुल मरीज 14755 तो मृतक 350 हो गए हैं। वहीं प्रदेश में पांच दिन में 11674 नए संक्रमित बढ़ चुके हैं। संक्रमण दर 11% से ऊपर बनी हुई है। यदि ऐसी ही स्थिति रही तो आगे हर महीने 55 हजार से ज्यादा नए मामले आएंगे। सितंबर में ही 15 दिन में 27 हजार 563 संक्रमित बढ़ गए हैं। जबकि पूरे अगस्त में यह संख्या 32 हजार थी।

जबलपुर में मौतें बढ़ीं, श्मशान घाट में जगह नहीं मिली तो जमीन पर शव का अंतिम संस्कार किया

जबलपुर के रानीताल श्मशान घाट में दाह संस्कार के लिए प्लेटफार्म नहीं मिला तो परिजनों ने शव को जमीन पर चिता बनाकर अंतिम संस्कार कर दिया। प्रशासन का कहना है कि चार श्मशानों में अब हर दिन औसत से तीन गुना शव आ रहे हैं। इनमें सामान्य मौतें और कोविड संक्रमित भी शामिल हैं।
जबलपुर के रानीताल श्मशान घाट में दाह संस्कार के लिए प्लेटफार्म नहीं मिला तो परिजनों ने शव को जमीन पर चिता बनाकर अंतिम संस्कार कर दिया। प्रशासन का कहना है कि चार श्मशानों में अब हर दिन औसत से तीन गुना शव आ रहे हैं। इनमें सामान्य मौतें और कोविड संक्रमित भी शामिल हैं।

ग्वालियर में 236, जबलपुर में 204 नए केस
ग्वालियर| मंगलवार को 236 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही 5 लोगों की माैत भी हुई। जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 8928 हो गई है। अब तक 130 मरीजाें की माैत हाे चुकी है। शिवपुरी में डीएसपी सहित सहित 57 मरीज मिले हैं। इधर जबलपुर में मंगलवार को भी 204 नए संक्रमित मिले, वहीं एक मरीज की मौत हुई है। यहां 116 मरीजाें की माैत हाे चुकी है।

सांसद होम आईसोलेट
राजगढ़| सांसद रोडमल नागर कोरोना संक्रमित होने के बाद दिल्ली में होम आइसोलेशन में चले गये हैं। बता दें कि कुछ दिन पहले उनके परिवार के सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। एसपी प्रदीप शर्मा की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है, वहीं राजगढ़ पीएचई के कार्यपालन यंत्री बालकृष्ण अहिरवार का मंगलवार को भोपाल में निधन हो गया है। इधर, दमोह के कांग्रेस विधायक राहुल सिंह भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। पथरिया विधायक रामबाई मेदांता अस्पताल में इलाज कराने दिल्ली पहुंच गईं।

प्रदेश में कुल संक्रमितों में 42.16% सिर्फ 3 जिलों में

अब तक तीन जिलों में कुल मौतों की 50.28%

प्रदेश में 42.49% एक्टिव संक्रमित इन तीन जिलों में

3 जिलों में रिकवर हो रहे राज्य के 41.89% मरीज

बेकाबू संक्रमण से चिंता- भोपाल में थोक किराना बाजार शाम 7 बजे बंद होंगे
भाेपाल | काेराेना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर राजधानी में अब पुराने शहर के थोक किराना व्यापारियों ने बड़ा फैसला किया है। किराना व्यापारी महासंघ के महासचिव अनुपम अग्रवाल ने बताया कि पुराने शहर हनुमानगंज, जुमेराती, जनकपुरी के थोक किराना बाजार अब शाम 7 बजे बंद कर दिए जाएंगे। यह फैसला बेकाबू संक्रमण को देखते हुए और शहरवासियों व व्यापारियों की सेहत को ध्यान में रख कर लिया गया है। अभी तक इन थाेक बाजार की दुकानें रात 10-11 बजे तक बंद हाेती थीं।

भोपाल के सरकारी व निजी अस्पतालों में आईसीयू के सिर्फ 85 बेड ही खाली

(नोट - आंकड़े मध्यप्रदेश सरकार के सार्थक लाइट एप के अनुसार)
(नोट - आंकड़े मध्यप्रदेश सरकार के सार्थक लाइट एप के अनुसार)
(नोट - आंकड़े मध्यप्रदेश सरकार के सार्थक लाइट एप के अनुसार)
(नोट - आंकड़े मध्यप्रदेश सरकार के सार्थक लाइट एप के अनुसार)

एक दिन में हो जाएगा विधानसभा का सत्र
भोपाल | संक्रमण के कारण विधानसभा का सत्र 21 सितंबर को अब एक दिन ही चलेगा। मंगलवार को सर्वदलीय बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रश्नकाल, शून्यकाल व ध्यानाकर्षण नहीं होंगे, उनके लिखित जवाब दे दिए जाएंगे। जरूरी वित्तीय व अन्य विधायी काम ही होंगे। विधानसभा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का चुनाव भी टल गया है। सदस्यों की संख्या सीमित रखी जाएगी।

बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सदन में उतने ही सदस्यों को बुलाया जाए, जितने कोरम के लिए जरूरी हैं। पार्टी के नेता अपने-अपने सदस्यों के नाम दे दें। बाकी चाहें तो वर्चुअल लिंक से जुड़ जाएं। विधानसभा प्रमुख सचिव एपी सिंह ने बताया कि सचिवालय की तरफ से वर्चुअल उपस्थिति के लिए भी तैयारी है। विधानसभा में विधायकों व कर्मचारियों के लिए रैपिड कोविड टेस्ट भी शुरू कर दिए हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें