• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Breaking About One Crore People Did Not Get The Second Dose; Instructions To The University College Of Higher Education Department

दूसरे डोज के लिए स्टूडेंट्स का सहारा:हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट का आदेश- सेकेंड डोज नहीं लगवाने वालों को वैक्सीन सेंटर तक ले जाएं कॉलेज स्टूडेंट्स

भोपालएक महीने पहलेलेखक: अनूप दुबे
  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश में अब कॉलेज छात्र अपने पेरेंट्स के साथ आसपास के लोगों को भी वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे। इतना ही नहीं वे उन्हें पास के वैक्सीन सेंटर तक ले जाएंगे। यह निर्देश उच्च शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक सिंह ने सभी यूनिवर्सिटी एवं कॉलेज प्रबंधन को दिए हैं। इसमें कहा गया है कि प्रदेश में करीब एक करोड़ लोगों ने तय समय बीत जाने के बाद भी कोरोना का दूसरा डोज नहीं लगवाया है। इस कारण यूनिवर्सिटी एवं कॉलेज अब इसके लिए जागरुकता अभियान चलाएंगे। इसके लिए फेसबुक से लेकर ट्विटर और सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं।

यह दिशा निर्देश दिए

  • जिन छात्रों ने वैक्सीन का पहला डोज लगवाने के बाद दूसरा डोज निर्धारित समय बीत जाने के बाद भी नहीं लगवाया है, उन्हें वैक्सीन का दूसरा डोज तत्काल लगवाना होगा।
  • छात्रों को निर्देश दिए जाए कि यदि उनके पेरेंट्स और परिवार के सदस्यों ने दूसरा डोज नहीं लगवाया है, तो छात्र पास के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, टीकाकरण केंद्र में उन्हें ले जाकर अनिवार्य रूप से वैक्सीन का दूसरा डोज तुरंत लगवाए।
  • छात्रों को निर्देशित किया जाता है कि उनके निवास के आसपास के नागरिकों ने अगर दूसरा डोज निर्धारित समय पर नहीं लगवाया है, तो छात्र उन्हें प्रेरित करें। शीघ्र निकट के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टीकाकरण में ले जाकर अनिवार्य रूप से वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाए।
  • छात्र अपने संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को यह अवगत कराएं कि प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सप्ताह के सातों दिन वैक्सीन लगाई जाती है। वैक्सीनेशन तभी पूर्ण होता है, जब व्यक्ति को दोनों डोज लग चुके हैं तथा व्यक्ति को कोरोना से लड़ने की प्रतिरक्षा प्राप्त होती है। इसलिए निर्धारित समय में वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाए जाना आवश्यक है। इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए।
  • यूनिवर्सिटी और कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र को उच्च शिक्षा विभाग द्वारा वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने के संबंध में जागरूकता अभियान के अंतर्गत SMS किया जा रहा है। प्रत्येक छात्र को यह निर्देशित करें कि जागरूकता अभियान के लिए प्रेरित किए गए एसएमएस को अपने सभी परिचितों एवं व्हाट्सएप समूह में अनिवार्य रूप से सेंड करें।
  • सभी कॉलेजों के प्राचार्य को निर्देशित किया जाता है कि जिले के कलेक्टर एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी या जिला टीकाकरण अधिकारी से संपर्क कर टीकाकरण केंद्र के स्थान एवं समय की जानकारी प्राप्त कर विद्यार्थियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार की कार्यवाही सुनिश्चित करें।
  • समस्त कुलसचिव एवं प्राचार्य यह सुनिश्चित करें कि क्षेत्राधिकार में पात्रता अनुसार समस्त शैक्षणिक एवं शैक्षणिक कर्मचारियों सहित अतिथि विद्वानों ने वैक्सीन का द्वितीय डोज लगवा लिया है। इस आशय की जानकारी संलग्न निर्धारित प्रारूप में प्राप्त कर संस्था में अनिवार्य रूप से भेजें। साथ ही विभागीय ऑनलाइन पोर्टल पर जानकारी सभी कुल सचिव एवं प्राचार्य यूनिवर्सिटी एवं कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के वैक्सीनेशन संबंधी जानकारी उनके एस आई एस लॉगइन तथा ई प्रवेश पोर्टल पर भरें।
  • प्रत्येक यूनिवर्सिटी एवं कॉलेज वैक्सीनेशन से संबंधित प्रचार प्रसार के लिए निश्चित आकार फ्लेक्स आवश्यकतानुसार एक से अधिक संख्या में बनवाकर संस्था के प्रमुख स्थलों पर लगाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही दूसरी डोज को लगवाने के लिए संचालित जागरूकता अभियान का समाचार फेसबुक ट्विटर तथा वॉट्सऐप ग्रुप समूह के माध्यम से करें।