पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ajay Maken Said – Petrol And Diesel Prices Increased 66 Times In 7 Months, Income Of 97% Families Decreased; Said On The Pilot's Question – Rajasthan Has Now Recovered

महंगाई के विरोध में सड़कों पर उतरेगी कांग्रेस:अजय माकन बोले- 7 माह में 66 बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 97% परिवारों की आय कम हो गई; पायलट के सवाल पर कहा- राजस्थान संभल चुका है

मध्य प्रदेश22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कांग्रेस देश में महंगाई के मुद्दे पर बड़ा आंदोलन करने की तैयारी कर रही है। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन ने कहा- देश में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। देश में पेट्रोल-डीजल के दाम 7 माह में 66 बार बढ़े। वर्तमान में 97% परिवारों की आय कम हो गई। अब कांग्रेस सड़कों पर उतर कर मोदी सरकार का विरोध करेगी।

माकन राजस्थान के प्रदेश प्रभारी हैं। उसने पायलट-गहलोत के बीच चल रहे सियासी घमासान को लेकर पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि राजस्थान संभल गया है। इस समय सिर्फ महंगाई पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करने दिल्ली से भोपाल आए हैं। उन्होंने कहा- राजस्थान में एक साल पहले कांग्रेस नेताओं के बीच आपसी मनमुटाव इसलिए हुआ था, क्योंकि बीजेपी ने मध्यप्रदेश की तरह वहां भी सरकार को गिराने की कोशिश की थी।

माकन ने कहा है कि देश में पेट्रोल-डीजल 100 के पार हो गया है। खाने का तेल 200 के पार हो गया है। मोदी सरकार ने जनता को अच्छे दिन के सपने दिखाकर महंगे दिन परोस दिए हैं। उन्होंने कहा, देश में 97% लोगों की आय कम हो गई है। केंद्र की गलत नीतियों की वजह से किसानों पर महंगाई की मार पड़ रही है। केंद्र सरकार कीटनाशक पर जीएसटी वसूल रही है। महंगाई की दर 6% से ऊपर निकल गई है।

उन्होंने कहा कि खाद्य सामग्री के दामों में बेतहाशा वृद्धि हो रही है। एलपीजी सिलेंडर की कीमत 850 रुपए से ज्यादा हो गई है। जो वर्ष 2014 में 414 रुपए थी। देश में नौकरियां जाने और वेतन में कटौती होने के कारण लोगों को पीएफ में से करीब सवा लाख करोड़ रुपए निकालने पर मजबूर होना पड़ा, जबकि केंद्र सरकार ने 4 लाख करोड़ रुपए केवल एक्साइज ड्यूटी से मिले हैं।

माकन ने कहा कि यूपीए सरकार डीजल की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए कीमत बढ़ाने के बजाय नुकसान उठाया करती थी। क्योंकि डीजल की बढ़ी कीमतों का महंगाई व परिवहन की लागत पर सीधा असर पड़ता है।

यूपीए सरकार ने 2013-14 में 1.64 लाख करोड़ व 2012-13 में 1.42 लाख करोड़ का अंडर रिकवरी (पेट्रोल को बाजार मूल्य से कम में बेचने से होने वाले नुकसान) वहन की थी, लेकिन मोदी सरकार ने डीजल पर अंडर रिकवरी को सितंबर 2014 में मूल्यों में वृद्धि कर के शून्य कर दिया।

महंगाई डायन अब अप्सरा बन गई है
कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा कि बीजेपी को महंगाई डायन अब अप्सरा नजर आ रही है। मप्र के कई मंत्री महंगाई का मजाक उड़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि महंगाई बढ़ने पर कांग्रेस नेता डांस तो नहीं कर सकते, हां सड़क पर उतरकर प्रदर्शन जरूर करेंगे। कमलनाथ के वर्किंग प्रेसिडेंट बनाए जाने पर कहा कि मुझे इस बारे में जानकारी नहीं है। ऐसे बड़े मामलों पर आलाकमान निर्णय लेता है। कम समय में कमलनाथ ने सीएम रहते हुए अच्छा काम किया है।

खबरें और भी हैं...