• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Alert In Bhopal, Ujjain, Gwalior, Chambal, Sagar, Rewa And Shahdol Divisions; Cold From 24

MP में कम हो गई ठंड:तीन शहरों को छोड़ बाकी जगह दिन का पारा 20 से डिग्री के पार पहुंचा, 24 जनवरी से फिर कड़ाके की ठंड

मध्यप्रदेश7 महीने पहलेलेखक: अनूप दुबे

मध्यप्रदेश में गुरुवार को ठंड कम हो गई। तीन शहरों को छोड़ प्रदेश भर में दिन का पारा 20 से डिग्री सेल्सियस रहा। भिंड, ग्वालियर और शिवपुरी में अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम रहा। इंदौर और भोपाल में अधिकतम तापमान 26 डिग्री के पार पहुंच गया। यह सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया। बड़वानी में तो पारा 30 डिग्री तक पहुंच गया। हालांकि खजुराहो में कोल्ड वेव रही। अगले कुछ घंटों में दौरान ग्वालियर, दतिया, भिंड और मुरैना संभागों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटे में दिन और रात के तापमान 2 से 3 डिग्री बढ़ेगा। पाकिस्तान से आने वाली ठंडी हवा 21 जनवरी से सक्रिय हो जाएगी। इससे शुक्रवार से प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और ओले गिर सकते हैं। 24 जनवरी से फिर कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। 5 दिन तक शीतलहर चलेगी।

हल्की बारिश होगी, ओले गिरेंगे

मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने कहा कि 21 और 22 जनवरी को भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा और शहडोल संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश और ओले गिर सकते हैं। 23 जनवरी को भी कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। यह बारिश का अंतिम दौर हो सकता है।

24 जनवरी से कड़ाके की ठंड
वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि जनवरी के आखिरी सप्ताह में कड़ाके की ठंड रहेगी। करीब पांच दिन तक प्रदेश के कई इलाकों में शीतलहर चल सकती है। इससे दिन में भी ठिठुरन बढ़ जाएगी।

21 जनवरी को एक और सिस्टम बनेगा
उत्तरी बांग्लादेश के ऊपर चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय हैं। ईरान के ऊपर हवाएं (पश्चिमी विक्षोभ) एक ट्रफ के रूप में हैं। अब 21 जनवरी से एक और सिस्टम सक्रिय होने की संभावना बनी हुई है। इससे प्रदेश के कई हिस्सों में दो दिन बारिश ओले गिर सकते हैं। 23 जनवरी को भी कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ सकती हैं।

यहां दिन सबसे ठंडे रहे
प्रदेश में बुधवार को दिन में सबसे ज्यादा ठंड भिंड, ग्वालियर, शिवपुरी, छतरपुर, रीवा और टीकमगढ़ में रही। यहां पर तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया।