• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Amit Shah Said Police Will Not Do With The Baton Of The British; Knowledge, Evidence And Reasoned Policing Required

भोपाल में बनेगी नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी:अमित शाह ने कहा- अंग्रेजों की डंडा मार पुलिस नहीं चलेगी; नॉलेज, सबूत और तर्कपूर्ण पुलिसिंग जरूरी

भोपाल9 महीने पहले

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज भोपाल प्रवास पर हैं। उन्होंने भोपाल में 48वीं अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस का शुभारंभ किया। सेंट्रल अकादमी फॉर पुलिस ट्रेनिंग (CAPT) में हुए आयोजन में शाह ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में भोपाल में नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि अब अंग्रेजों की डंडा मार पुलिस नहीं चलेगी, नॉलेज, सबूत और तर्कपूर्ण पुलिसिंग जरूरी है। पुलिस को अपराधियों से दो कदम आगे रहना होगा, इसके लिए टेक्नोलॉजी बहुत जरूरी है। कॉन्स्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल को भी टेक्नो फ्रेंडली होना होगा।

उन्होंने कहा कि CAPT जैसी मीटिंग्स के जरिए कुछ राज्य मिलकर अपने क्षेत्र की समस्याओं पर चर्चा कर सकते हैं। एक जैसे अपराध के लिए समान नीति बना सकते हैं। देशभर के सामने चुनौतियां हैं, जैसे- ड्रग्स, हवाला, साइबर फ्रॉड, इन चैलेंजेस पर भी विचार-विमर्श किया जा सकता है। डाटा नया विज्ञान है और बिग डाटा में सभी समस्याओं का समाधान है, इसे देशभर की पुलिस को अपनाना चाहिए। एक NAFIS सेवा भी हम आगे लाने वाले हैं। देशभर की ​पुलिस के पास करोड़ों में फिंगर प्रिंट का डेटा है। NAFIS के माध्यम से जैसे ही अपराधी के फिंगर प्रिंट को कम्प्यूटर में डालेंगे वह डेढ़ मिनट के अंदर आपको नाम दे देगा

गृहमंत्री ने कहा कि हम एक बहुत ही कठिन काल से गुजरे हैं, सदी की सबसे भीषण जानलेवा बीमारी का सामना देश ने किया है। दुनिया में लाखों लोग मृत्यु की शरण हुए हैं, कोरोना के समय में देशभर में लगभग 4 लाख से अधिक पुलिस कर्मी संक्रमित हुए, 27 सौ से ज्यादा की मृत्यु भी हुई। मंच पर CM शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी साथ रहे।

CM ने पुलिस की तारीफ की

इससे पहले शिवराज ने मध्यप्रदेश पुलिस की तारीफ करते हुए कहा- मध्यप्रदेश पुलिस ने एक नहीं अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं। 2 साल में 21 हजार करोड़ एकड़ जमीन मुक्त कराई। कीमत ₹12 हजार करोड़ है।

ये भी पढ़िए