पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ayodhya Ram Mandir Updates, Janmabhoomi Nirman News; Celebration Begins In Madhya Pradesh Bhopal

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मप्र में अयोध्या-सा जश्न:घरों से लेकर मंदिरों तक में मंगलगीत; श्रीराम के स्वागत में लोगों ने रंग गुलाल, आतिशबाजी और ढोल नगाड़ों पर नृत्य किया

भोपाल5 महीने पहले
भोपाल के गुफा मंदिर में राम दरबार सजाया गया। पूजा-अर्चना और पाठ करते हुए पुजारी।
  • आम से लेकर खास तक हुए राममय, घरों में भी सजे श्रीराम के दरबार
  • मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना, रामायण और सुंदरकांड के पाठ हुए

अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण के शिलान्यास कार्यक्रम का जश्न मध्यप्रदेश में भी जमकर मनाया जा रहा है। इसमें उज्जैन के महाकाल मंदिर से लेकर घर-घर में श्रीराम की विशेष पूजा और अर्चना के साथ राम दरबार सजाए गए हैं। भोपाल के गुफा मंदिर और बड़वाले महादेव मंदिर भी विशेष तैयारियां की गईं। प्रदेशभर में श्री राम के स्वागत में लोग रंग गुलाल उड़ाते और आतिशबाजी करते हुए ढोल-नगाड़ों पर नृत्य कर झूमते नजर आए।

जबलपुर में श्रीराम मंदिर निर्माण का जश्न मनाया गया।
जबलपुर में श्रीराम मंदिर निर्माण का जश्न मनाया गया।

सुंदरकांड का पाठ किया
गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने चार इमली स्तिथ शिव मंदिर आश्रम में पूजा पाठ कर भगवान का आशीर्वाद लिया। साथ ही सुंदरकांड में सम्मिलित हुए। इसके अलावा मंत्री भूपेंद्र सिंह ने भी घर पर ही राम दरबार सजाया। इस दौरान भजन मंडली भी रही। मनेंद्रगढ़ विधानसभा के विधायक विनय जायसवाल अपनी पत्नी कंचन जायसवाल के साथ लगभग 10 हजार दीप राम मंदिर में जलाएंगे।

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अपने ही घर पर श्रीराम दरबार सजाया।
मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अपने ही घर पर श्रीराम दरबार सजाया।

जबलपुर में जश्न

राममंदिर निर्माण के भूमिपूजन के पहले ही जबलपुर में जश्न शुरू हो गया। लोगों ने गुलाल उड़ाकर और आतिशबाजी कर श्रीराम के स्वागत का जश्न मनाया। लोग राममंदिर के निर्माण का भूमिपूजन होने से उत्साहित हैं।

24 घंटे का ऑनलाइन श्रीराम चरित मानस का पाठ हुआ
भोपाल के एक प्रोफेसर ने अपने साथियों के साथ मिलकर रामोत्सव पर लगातार 24 घंटे तक श्री रामचरित मानस का ऑनलाइन पाठ किया। यह अयोध्या से 4 अगस्त की सुबह 7 बजे विधि विधान से शुरू हुआ, उसके बाद करीब 10 देशों के रामभक्त ऑनलाइन पाठ में जुड़ते गए। 5 अगस्त की सुबह 7 बजे से लेकर 8 बजे के बीच प्रसिद्ध गायब अजय याग्निक संगीतमय प्रस्तुति के साथ इसका समापन हुआ। इसके लिए फेसबुक पर रामोत्सव नाम से एक पेज बनाया गया था। इस पर एप के माध्यम से ऑनलाइन प्रसारण किया गया। इसमें अमेरिका के अलावा कनाडा, जर्मनी, मॉरीशस, हंगरी, बुडापोस्ट, हालैंड, यूके, जर्मनी और नेपाल आदि देशों के रामभक्त शामिल हुए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser