पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ayodhya Ram Mandir Updates, Ram Janmabhoomi News; Lord Ram LiVe Shree Ramcharit Manas Patha From Bhopal USA Canada Germany Mauritius Hungary Woodapost Holland UK Germany And Nepal On August 5

रामोत्सव में 24 घंटे ऑनलाइन पाठ:घरों में सजा राम दरबार; रामचरित मानस पाठ 4 अगस्त को अयोध्या से शुरू होगा, भोपाल में समापन पर गायक प्रस्तुति देंगे, 10 देशों के नागरिक भी जुड़ेंगे

भोपाल12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल के एक प्रोफेसर की पहल पर 4 अगस्त की सुबह से 24 घंटे का ऑनलाइन श्री रामचरित पाठ शुरू होगा। इसमें भारत के अलावा अमेरिका समेत 10 देश के लोग शामिल होंगे।
  • अमेरिका के अलावा कनाडा, जर्मनी, मॉरीशस, हंगरी, बुडापेस्ट, हालैंड, यूके, जर्मनी और नेपाल के लोग अब तक कार्यक्रम के लिए जुड़ चुके
  • लखनऊ के दिव्यांग संदीप एक घंटे तक लगातार ब्रेल लिपी में पाठ करेंगे, अब तक 100 से ज्यादा स्लॉट तैयार हो चुके

अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम के लिए देश-दुनिया के रामभक्तों ने अपने घरों में ही राम दरबार सजा लिए हैं। भोपाल के एक प्रोफेसर अपने साथियों के साथ मिलकर रामोत्सव पर लगातार 24 घंटे तक श्रीरामचरित मानस का ऑनलाइन पाठ का आयोजन करने जा रहे हैं। यह पाठ 4 अगस्त की सुबह 7 बजे से अयोध्या में विधि-विधान से शुरू होगा। छात्र, डॉक्टर, इंजीनियर, प्रोफेसर, व्यापारी से लेकर ग्रामीण इलाकों के भक्त भी पाठ करेंगे।

ऑनलाइन पाठ करने वाले रामभक्तों ने इस तरह घर में ही रामदरबार सजा लिया है।

धीरे-धीरे विदेशों से भी रामभक्त ऑनलाइन पाठ में जुड़ते जाएंगे। अब तक अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, मॉरीशस, हंगरी, बुडापेस्ट, हालैंड, यूके, जर्मनी और नेपाल समेत 10 देशों की इंट्री हो चुकी है। 5 अगस्त की सुबह 7 बजे से लेकर 8 बजे के बीच प्रसिद्ध गायक अजय याग्निक संगीतमय प्रस्तुति के साथ इसका समापन करेंगे। इसके लिए फेसबुक पर रामोत्सव नाम से एक पेज बनाया गया है। इसका एप के जरिए ऑनलाइन टेलीकास्ट किया जाएगा। 31 जुलाई को बनाए गए इस पेज पर अब तक एक हजार से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं।

यह मॉरीशस के रामायण सेंटर के राम भक्त हैं। -फाइल फोटो

ब्रेल लिपी में एक घंटे तक दिव्यांग छात्र करेगा पाठ
कार्यक्रम के आयोजक प्रोफेसर मुकेश मिश्रा ने बताया कि पहली बार ऑनलाइन अन्तर्राष्ट्रीय अखंड श्री रामचरित मानस पाठ रामोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसमें खास बात लखनऊ के दिव्यांग छात्र संदीप कुमार का ब्रेल लिपी में एक घंटे तक पाठ करना रहेगा। 5 अगस्त को होने वाले इस भव्य आयोजन को लेकर विश्व के रामभक्तों में बहुत उत्साह है। यह भारतवर्ष के इतिहास का अत्यंत महत्वपूर्ण दिन है। हम इस कार्यक्रम में प्रत्यक्ष शामिल नहीं हो पा रहे हैं, इसलिए हमने इसके लिए ऑनलाइन का विकल्प चुना है।

यह भोपाल का मातृ मंडल है। यह भी शामिल हो रहा है। -फाइल फोटो

24 घंटे तक लगातार चलेगा
पाठ 4 अगस्त की सुबह 7 बजे से शुरू होकर अगले दिन 5 अगस्त की सुबह 24 घंटे तक अनवरत चलेगा। इसमें आशुतोष सिंह, डॉ सुनंदा रघुवंशी, डॉ रामानुज, आकाश जायसवाल और विधुलेखा तिवारी आदि शामिल हैं। दिल्ली, बेंगलाेर, हैदराबाद, बनारस, लखनऊ, महोबा, भोपाल, टीकमगढ़, भाटापारा और गुवाहाटी समेत अन्य शहरों से भी भक्त शामिल हो चुके हैं। रविवार दोपहर तक लोगों की संख्या 1 हजार से ज्यादा हो चुकी थी। टीम ने 5 हजार लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

जर्मनी में आईटी कंपनी में कार्यरत अंकित श्रीवास्तव मानस पाठ के दौरान तबले पर संगत देंगे।

घर में अखंड ज्योति और पेड़ लगाएंगे
प्रोफेसर मुकेश मिश्रा ने बताया कि अखंड पाठ के पहले सभी अपने घर में अखंड ज्योति और एक पेड़ लगाएंगे। यह facebook के ramotsav’ पर लाइव रहेगा। कार्यक्रम में अमेरिका के अलावा कनाडा, जर्मनी, मॉरीशस, हंगरी, बुडापेस्ट, हालैंड, यूके, जर्मनी और नेपाल आदि देशों के लोग शामिल हो चुके हैं। मॉरीशस का रामायण सेंटर भी इस आयोजन में सहभागिता करेगा। अभी तक दो दिन में ही लोगों और मंडलियों के लिए 100 स्लाट तैयार किए जा चुके हैं। यह संख्या और बढ़ सकती है। ऑनलाइन कार्यक्रम की शुरुआत अयोध्या के हनुमान गढ़ी परिक्षेत्र से होगी। सुबह 7 बजे वहां के पुजारी विधि-विधान से पाठ का शुभारंभ कराएंगे। भोपाल में प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक अजय याग्निक मानस पाठ संपन्न करेंगे। रविवार को सुबह एक बार इसका ट्रायल भी किया जा चुका है। अब रात और सोमवार सुबह दोबारा इसका ट्रायल किया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें