• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Basic Education And Numeracy Knowledge Will Be Taught From Today For Two And A Half Lakh Teachers Of The State; Online Course On Mobile Phone

MP में शिक्षकों की क्लास लगेगी:प्रदेश के पौने 2 लाख टीचर को बुनियादी शिक्षा और संख्या ज्ञान आज से सिखाया जाएगा; मोबाइल फोन पर ऑनलाइन होगा कोर्स

भोपाल9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आज से मध्यप्रदेश प्राइमरी के शिक्षकों की क्लास लगेगी। - प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
आज से मध्यप्रदेश प्राइमरी के शिक्षकों की क्लास लगेगी। - प्रतीकात्मक फोटो

मध्यप्रदेश में शिक्षकों की आज से क्लास शुरू हो रही रही है। कक्षा पहली से 5वीं तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान (Foundation Literacy & Numeracy) विषय ऑनलाइन कोर्स कराया जाएगा। यह 1 अक्टूबर से शुरू की जाएंगी। संचालक राज्य शिक्षा केंद्र धनराजू एस ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशन में एनसीईआरटी ने शिक्षकों के लिए 12 डिजिटल प्रशिक्षण कोर्स तैयार किए हैं।

यह सभी प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत सरकार के दीक्षा एप पर उपलब्ध कराए गए हैं। संबंधित कक्षाओं को अध्ययन कराने वाले शिक्षक अपनी सुविधानुसार समय पर अपने मोबाइल के माध्यम से ही इन कोर्स को पूर्ण कर सकेंगे। कोर्स पूर्ण करने पर शिक्षकों को इस प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा।

धनराजू ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 कक्षा तीसरी तक के सभी बच्चों में बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान को वर्ष 2026-27 तक सुनिश्चित करने को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। बच्चों के प्रारंभिक वर्ष उनके जीवन में वृद्धि और विकास के सबसे महत्वपूर्ण वर्ष होते हैं। यह वह समय होता है जब उनके समग्र विकास और सीखने की नींव रखी जाती है।

जो बच्चे गुणवत्तापूर्ण प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करते हैं, वे सामाजिक, शैक्षिक और बौद्धिक क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। प्रारंभिक वर्षों में मजबूत नींव तैयार करने का बच्चों के विकास पर स्थायी प्रभाव पड़ता है। इस दृष्टि से कक्षा पहली से पांचवी तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों के लिए यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है। प्रदेश के शासकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 5वीं का अध्यापन कराने वाले सभी एक लाख 70 हजार 655 शिक्षकों को प्रशिक्षण में शामिल होना अनिवार्य है।

खबरें और भी हैं...