पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal Being The Largest Station Has To Pay A High Price; Jabalpur Division Believes That The Corona Is Under Control Hence Less Charge

MP में रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट चार्ज में अंतर:भोपाल स्टेशन में यात्रियों की आवाजाही ज्यादा होने से चार्ज भी अधिक; जबलपुर मंडल का मानना- कोरोना नियंत्रण में इसलिए कम चार्ज

भोपाल11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल स्टेशन पर सबसे ज्यादा यात्री आते-जाते हैं इसलिए यहां पर अभी भी प्लेटफार्म टिकट ज्यादा रखा हुआ है। - प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
भोपाल स्टेशन पर सबसे ज्यादा यात्री आते-जाते हैं इसलिए यहां पर अभी भी प्लेटफार्म टिकट ज्यादा रखा हुआ है। - प्रतीकात्मक फोटो।

जबलपुर मंडल ने शनिवार देर रात प्लेटफार्म टिकट के चार्ज अचानक कम कर दिए। प्रदेश में अभी सबसे ज्यादा कोरोना केस जबलपुर में ही आ रहे हैं, लेकिन मंडल का मानना है कि कोरोना नियंत्रण में है। इसी कारण यात्रियों की सुविधा को देखते हुए इसे कम कर दिया गया है। जबलपुर और मदन महल स्टेशन समेत सभी जगह अब सिर्फ 20 रुपए ही लगेंगे।

यात्रियों की संख्या के लिहाज से सबसे बड़ा स्टेशन होने के कारण भोपाल में ऐसा नहीं है। यहां हर दिन एक लाख यात्रियों का आना-जाना होता है। इस कारण अभी भी 50 रुपए का ही प्लेटफार्म टिकट रहेगा। हालांकि यहां पर भी अब मंथन शुरू हो गया है। हम बताते हैं कि भोपाल और जबलपुर समेत प्रदेश भर के स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट का चार्ज अलग-अलग क्यों है?

डीआरएम के पास अधिकार

जबलपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विश्व राजन ने बताया कि प्लेटफार्म टिकट की दर तय करने के अधिकार डीआरएम के पास है। कोरोना के दौरान स्टेशनों पर लोगों की भीड़ को नियंत्रण करने पर काम किया गया। इस कारण सभी मंडल ने अपने यहां पर स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की संख्या को देखते हुए स्टेशन को ए और बी कैटेगिरी में रखा। जबलपुर मंडल के 11 स्टेशन को ए श्रेणी में रखा गया था। यहां पर प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए था, जबकि शेष जगह यह 30 रुपए निर्धारित किया गया था। अभी की परिस्थितियों को देखते हुए यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मिले, इसलिए प्लेटफार्म टिकट कम किया गया है। जबलपुर मंडल के सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट 20 रुपए का ही मिलेगा।

भोपाल में चार्ज कम होने की उम्मीद कम

भोपाल रेल मंडल के सिर्फ भोपाल और हबीबगंज स्टेशन पर ही प्लेटफार्म टिकट के लिए 50 रुपए देना होता है, जबकि शेष स्टेशन पर यह चार्ज 30 रुपए ही है। भोपाल रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विजय प्रसाद ने बताया कि अभी इस पर विचार नहीं किया है। जबलपुर मंडल ने अगर चार्ज कम किए हैं, तो हम भी इस पर विचार करेंगे। वैसे भोपाल स्टेशन पश्चिम मध्य रेलवे का सबसे ज्यादा यात्री वाला स्टेशन है। ऐसे में यहां पर पूरी स्थितियों का आकलन करने के बाद ही विचार किया जाएगा।

सबसे कम चार्ज अब जबलपुर में

प्रदेश की बात की जाए तो प्लेटफार्म टिकट के लिए सबसे कम कीमत जबलपुर मंडल में ही है। भोपाल में सबसे मंहगा 50 रुपए दो घंटे के लिए प्लेटफार्म टिकट के लगते हैं, जबकि ग्वालियर, इंदौर, बैतूल, छिंदवाड़ा और इटारसी जैसे स्टेशन पर 30 रुपए चुकाने पड़ते हैं।

खबरें और भी हैं...