• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal Corona News Variant Delta Plus Found; Medical Education Minister Vishwas Sarang Sends Corona Samples To NCDC And Higher Research Institute

कोरोना का नया वैरियंट डेल्टा प्लस:भोपाल में कोरोना वैक्सिनेटेड महिला में मिले नए वेरिएंट पर रिसर्च शुरू; मंत्री सारंग बोले- NCDC और हायर रिसर्च इंस्टीट्यूट सैंपल जांच के लिए भेज

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना के नए वैरियंट मिलने के बाद उस पर सरकार ने रिसर्च कर दिया है। - प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
कोरोना के नए वैरियंट मिलने के बाद उस पर सरकार ने रिसर्च कर दिया है। - प्रतीकात्मक फोटो
  • महिला की हालत ठीक, डॉक्टरों की टीम नजर रखे हुए है

कोरोना की दूसरी लहर से अभी राहत मिलना शुरू ही हुई थी कि अब एक और नए वैरिएंट ने राजधानी भोपाल में दस्तक दे दी है। शहर में कोरोना का नया वैरिएंट डेल्टा प्लस मिला है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि संक्रमित महिला कोरोना वैक्सिनेटेड है। उसे निगरानी में रखा गया है। उसकी हालत ठीक है। सैम्पल्स को NCDC और हायर रिसर्च इंस्टीट्यूट को भेजा है।

मंत्री सारंग ने कहा कि हमारे यहां के जो सैंपल गए थे, उसमें NCDC को एक सैंपल में से कोरोनावायरस का नया वेरिएंट मिला है, जिसकी हम आगे स्टडी करवा रहे हैं। मध्यप्रदेश में कोरोना की रोकथाम और उसकी चेन को तोड़ने के लिए स्टडी करवा रहे हैं। सारंग ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस के केसों में कमी आने के बावजूद भी टेस्टिंग में किसी प्रकार की कमी नहीं की गई है। लगातार टेस्टिंग के कारण नए वैरिएंट्स का पता जल्द चल जाता है।

महिला है कोरोना वैक्सिनेटेड

सारंग ने बताया कि टेस्ट करवाने के बाद सैंपल को NCDC और हायर रिसर्च इंस्टीट्यूट में भेज कर उसके जेनेटिक और वैरिएंट के बारे में पता करने का काम किया जा रहा है। इसी का परिणाम है कि हमें भोपाल के बरखेड़ा पठानी में एक महिला की टेस्टिंग में नए वैरिएंटका पता लगा है। NCDC ने ही इसकी सूचना दी है। उन्होंने बताया कि महिला का इलाज चल रहा है। महिला कोरोना वैक्सिनेटेड है और उनकी तबीयत अभी ठीक है। महिला की कांटेक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है।

दवा का असर नहीं

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना के इस डेल्टा प्लस वेरिएंट पर पर मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल दवा का भी असर नहीं होगा। दो दवा कंपनियों कंपनियों ने हाल ही में यह कॉकटेल इंजेक्शन बनाया है। उम्मीद जताई जा जा रही है कि संक्रमण से लड़ने में यह कारगर साबित होगा।

टीकाकरण का महाअभियान 21 जून से

मंत्री सारंगी ने बताया कि मध्यप्रदेश में वैक्सीनेशन को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। 21 जून को मध्यप्रदेश में जन जागरण के लिए टीकाकरण का महा जन जागरण अभियान शुरू होगा। इस अभियान में मुख्यमंत्री से लेकर जन प्रतिनिधि, समाज के विशिष्ट लोग, अधिकारी और कर्मचारी एक साथ निकल कर जनता को आवाहन करेंगे कि सभी लोग वैक्सीनेशन से जुड़े और वैक्सीन लगवाएं।

खबरें और भी हैं...