पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal Coronavirus Cases Area Wise Today Updates |168 People Found Infected As Cases Increased To 6697 In Madhya Pradesh Bhopal City

भोपाल में आज 168 केस मिले:राजधानी में लॉकडाउन के 8 दिन में 1595 नए केस मिले; 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 10 लोगों ने जान गंवाई

भोपाल4 दिन पहले
भोपाल में कोविड अस्पतालों में बेड की कमी को देखते हुए ईदगाह हिल्स के टीवी अस्पताल में एक नया वार्ड बनाया गया है, जहां पर मरीजों को भर्ती किया जा रहा है।
  • भोपाल के कोविड अस्पतालों के कुल 1887 में 1182 बेड फुल, हमीदिया में एक भी बेड खाली नहीं
  • यहां पर संक्रमितों की संख्या 6697 पर पहुंची, एक्टिव केस बढ़कर 2508, इंदौर से आगे निकले
Advertisement
Advertisement

भोपाल में शनिवार को 168 नए केस मिले हैं। ये लगातार दूसरा दिन है, जब कोरोना पॉजिटिव मामले 200 से कम आए हैं। राजधानी में 24 जुलाई को रात 8 बजे यानि 25 जुलाई को सुबह से लॉकडाउन लगा था, इन 8 दिनों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान 1595 नए केस मिले। इसके साथ संक्रमितों की संख्या 6697 पर पहुंच गई है।

वहीं, राजधानी में 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 10 लोगों ने जान गंवाई है। अब यहां मरने वालों की संख्या 176 हो गई है। बीते एक हफ्ते से हर रोज भोपाल के अस्पतालों में 3-4 मरीजों की मौत हो रही है। जबकि शुक्रवार को 7 लोगों की मौत हुई है, जो बीते 15 दिन में सबसे ज्यादा संख्या है।

भोपाल में कोलार रोड स्थित यूनिहोम्स अपार्टमेंट के एक फ्लैट में कोरोना मरीज मिला, प्रशासन ने अपार्टमेंट को सील करने के बजाए पूरे कैंपस को ही सील कर दिया।

इधर, भोपाल के कोविड अस्पतालों के कुल 1887 में से 1182 बेड फुल हो चुके हैं। इसमें शहर के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल हमीदिया में एक भी बेड खाली नहीं है। शुक्रवार को यहां पहुंचे 23 मरीजों को ईदगाह हिल्स स्थित टीबी अस्पताल में बने नए कोविड वार्ड में भर्ती करना पड़ा। हमीदिया ही नहीं, शहर के दूसरे कोविड अस्पतालों में भी खाली बेड कम ही बचे हैं। शहर के चार कोविड अस्पतालों एम्स, हमीदिया, चिरायु और बंसल में कुल बेड की संख्या 1887 है, जबकि यहां पर 1185 मरीज भर्ती हैं। अब कुल 702 बेड ही खाली बचे हैं।

आज से यहां भी भर्ती हो सकेंगे मरीज
प्रशासन ने एलएन व पीपुल्स के साथ ही आरकेडीएफ मेडिकल कॉलेज में भी शनिवार से मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था की है। इन तीनों मेडिकल कॉलेज में करीब 725 बेड की क्षमता है। एलएन और पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में मरीजों का खर्च सरकार देगी। जबकि आरकेडीएफ में मरीजों को इलाज का खर्च खुद वहन करना होगा।

एक्टिव केस में इंदौर से आगे भोपाल प्रदेश में पहले नंबर पर
भोपाल में अब एक्टिव केस बढ़कर 2508 हो गए हैं। इस मामले में भोपाल इंदौर को पीछे छोड़ते हुए प्रदेश में पहले नंबर पर पहुंच गया है। वहां पर अब केवल 2060 एक्टिव मरीज बचे हैं। संक्रमितों की संख्या भोपाल में जिस रफ्तार से बढ़ रही है। उसे लगता है कि हम इसमें भी इंदौर को पीछे छोड़ देंगे। शुक्रवार को इंदौर में 120 नए केस मिले और कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7448 हो गई है। वहीं भोपाल में 168 नए मामले आए और आंकड़ा 6697 पर पहुंच गया। हालांकि डेथ रेट में इंदौर हमसे काफी आगे है। यहां पर अब तक 312 लोग संक्रमण का शिकार हुए हैं, वहीं पर भोपाल में 176 लोगों ने जान गंवाई है। वहीं 3963 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर घर पहुंच गये है।

भोपाल के लालघाटी क्षेत्र की चार कालोनियां सील

राजधानी के लालघाटी क्षेत्र के जैन नगर, विट्ठल, ओम, शिव मेन रोड पर पुलिस द्वारा बैरिकेड्स लगाया गया है। यह एरिया लगभग पूरा सील कर दिया गया है। यहां करीब 100 पॉजिटिव कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। लगभग पूरा क्षेत्र कंटेनमेंट जोन है। जहां आने जाने पर भी पाबंदी लगाई गई है।

बकरीद और रक्षाबंधन त्योहारों को देखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारी पुराने शहर में भ्रमण किया। उन्होंने ये भी देखा कि कहीं पर लॉकडाउन का उल्लंघन तो नहीं हो रहा है।

लॉकडाउन के आठ दिनों में कोरोना की रफ्तार
लॉकडाउन के 8 दिनों में कोरोना के 1595 नए केस मिले हैं। भोपाल में शनिवार को सुबह से लॉकडाउन लागू है। शनिवार-221, रविवार- 199, सोमवार- 177 और मंगलवार- 199, बुधवार 246, गुरुवार 218, शुक्रवार को 166 और शनिवार को 168 नए मामले सामने आए।

नेता-मंत्रियों के संक्रमितों में पूर्व मंत्री पीसी शर्मा का नाम भी जुड़ा
कांग्रेस नेता और पूर्व जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद चिरायु अस्पताल में भर्ती हो गए। शर्मा ने कल देर रात ट्वीट के जरिए स्वयं जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वे कोरोना संक्रमित निकले हैं और अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। शर्मा ने उनके संपर्क में आए लोगों से जांच कराने की अपील की। चिरायु अस्पताल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी पिछले शनिवार से भर्ती हैं। इसके अलावा राज्य के मंत्री अरविंद भदौरिया, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत और कुछ विधायक भी कोरोना संक्रमण के चलते यहां अस्पताल में भर्ती हैं। मंत्री तुलसीराम सिलावट और एक अन्य मंत्री राम खेलावन भी कोरोना संक्रमण के शिकार होने के चलते इलाज करवा रहे हैं।

लॉकडाउन के 7 दिन में पुलिस ने 856 मामले दर्ज किए

लॉकडाउन के दौरान पुलिस सख्ती से पालन करा रही है। पुलिस ने लॉकडाउन तोड़ने के शुक्रवार को कुल 55 मामले दर्ज किए। इन मामलों में कुल 67 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 9 वाहन जब्त किए गए। पुलिस ने 25 से 31 जुलाई तक 7 दिन में 188 आईपीसी के तहत 856 प्रकरण बनाए हैं। भोपाल में 22 मार्च से 31 जुलाई तक लॉकडाउन तोड़ने के कुल 7354 प्रकरण दर्ज किए गए। इसमें बेवजह पैदल बाहर घूमने, बगैर मास्क लगाए घूमना और अन्य तमाम कारण शामिल हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement