• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal Coronavirus Cases Update | 43 New (COVID 19) Cases in Bhopal City Area Jahangirabad Barkhedi MP Nagar Jat Kheri Aishbagh Ashoka Garden

राजधानी में कोरोना / भोपाल में 44 नए केस; संक्रमितों की संख्या 1511 हुई, राजभवन में 385 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव, कंटेनमेंट मुक्त

हमीदिया अस्पताल में भर्ती मरीज लगातार स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं। रविवार को भी 16 मरीज कोरोना संक्रमण को मात देकर घर लौटे तो स्वास्थ्य कर्मियों ने बाहर आकर उनका हौसला बढ़ाया। हमीदिया अस्पताल में भर्ती मरीज लगातार स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं। रविवार को भी 16 मरीज कोरोना संक्रमण को मात देकर घर लौटे तो स्वास्थ्य कर्मियों ने बाहर आकर उनका हौसला बढ़ाया।
X
हमीदिया अस्पताल में भर्ती मरीज लगातार स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं। रविवार को भी 16 मरीज कोरोना संक्रमण को मात देकर घर लौटे तो स्वास्थ्य कर्मियों ने बाहर आकर उनका हौसला बढ़ाया।हमीदिया अस्पताल में भर्ती मरीज लगातार स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं। रविवार को भी 16 मरीज कोरोना संक्रमण को मात देकर घर लौटे तो स्वास्थ्य कर्मियों ने बाहर आकर उनका हौसला बढ़ाया।

  • राजभवन में काम करने वाले 10 लोगों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद कंटेनमेंट घोषित किया गया था
  • ई-पास से राहत : राज्य और बाहर आने-जाने के लिए अब अनुमति की जरूरत नहीं, पहले ई-पास जरूरी था

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 08:08 AM IST

भोपाल. भोपाल में सोमवार आई जांच रिपोर्ट में 44 नए कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके साथ ही राजधानी में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1511 हो गई है, हालांकि राहत वाली खबर यह है कि इनमें से 964 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी के मुताबिक, भोपाल में अभी तक 59 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। वहीं अब भोपाल में 447 एक्टिव केस बचे हैं।

रविवार को हमीदिया अस्पताल से स्वस्थ होकर 16 लोग घर लौटे। राजधानी में करीब 170 इलाके कंटेनमेंट क्षेत्र हैं। वहीं, सोमवार को राजभवन कंटेनमेंट मुक्त कर दिया गया है। यहां पर 385 लोगों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। राजभवन में 10 कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद कंटेनमेंट घोषित कर दिया गया था।  

इधर, आज से ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया। भोपाल से दो ट्रेनें जनशताब्दी एक्सप्रेस और भोपाल एक्सप्रेस का संचालन होगा। वहीं 26 ट्रेनों को स्टॉपेज मिलेगा। पहली ट्रेन जनशताब्दी एक्सप्रेस भोपाल के हबीबगंज स्टेशन पर जबलपुर से चलकर 456 यात्रियों को लेकर आई। 

राजभवन कंटेनमेंट मुक्त हुआ  
राजभवन में कोरोना के मरीज मिलने के बाद 385 व्यक्तियों की कोविड-19 की जांच की गई थी। सोमवार को इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद राजभवन को  कंटेनमेंट मुक्त क्षेत्र कर दिया गया है। कंटेनमेंट क्षेत्र के सभी कोरोना से संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज किया जा रहा  है। कंटेनमेंट क्षेत्र के अन्य 10 परिवारों के सभी सदस्यों को कोरेनटाइन क्षेत्र में भेज दिया गया है। राज्यपाल के सचिव मनोहर दुबे ने बताया कि राजभवन परिसर के 395 व्यक्तियों की कोविड-19 की जांच की गई थी। इनमें से पहले से संक्रमित मिले 10 को छोड़कर सभी 385 लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अब राजभवन में आने वाले हर व्यक्ति से सर्दी-जुकाम, बुखार आदि के लक्षण नहीं होने होने का घोषणा पत्र भी लिया जा रहा है। 

हमीदिया अस्पताल में भर्ती 16 लोग स्वस्थ 
भोपाल के हमीदिया अस्पताल से आज 16 लोग स्वस्थ होकर अपने घर लौटे। मरीजों की हिम्मत, स्वास्थ्यकर्मियों और शासन-प्रशासन की मेहनत रंग ला रही है । अब भोपाल में 747 एक्टिव केस बचे हैं। जिनका इलाज किया जा रहा है। 

ई-पास से राहत : राज्य और बाहर आने-जाने के लिए अब अनुमति की जरूरत नहीं 
मध्यप्रदेश सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए ई-पास की अनिवार्यता खत्म कर दी है। अब राज्य के साथ ही प्रदेश के  बाहर जाने और प्रदेश में आने के लिए शासन की अनुमति की जरूरत नहीं है। मध्यप्रदेश शासन ने सोमवार को  इसके आदेश जारी कर दिए। इसमें कहा गया है कि बिना अनुमति के लोग कहीं भी आ-जा सकें। हालांकि अगर कोई ई-पास अपनी मर्जी से बनवाना चाहता है, तो वह पहले की तय प्रक्रिया के तहत इसे www.mapit.gov.in/covid-19 से बनवा सकता है।  


भोपाल में सभी दफ्तर 50% कर्मचारियों के साथ खुलेंगे, बाकी जगह 100% 

  • रेस्टोरेंट, होटल सब खुल जाएंगे : कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर 8 जून से धार्मिक स्थल, सार्वजनिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल खुल जाएंगे। लेकिन, पूरे प्रदेश में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।
  • स्कूल-कॉलेज पर फैसला जुलाई में :12वीं की परीक्षाओं के लिए स्कूल खोले जाएंगे। स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान आदि खोलने का फैसला सभी पक्षों की राय के बाद जुलाई में लिया जाएगा।
  • इन पर प्रतिबंध जारी : सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार और ऑडिटोरियम, सभा कक्ष, मैरिज गार्डन, सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक गतिविधियां। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना