• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal Corona Today Latest [Updates]; Coronavirus Cases in Bhopal Reach 1206 as fifty three test positive Today for COVID 19 In Madhya Pradesh Bhopal City

भोपाल में कोरोना के 53 नए मामले / हॉटस्पॉट मंगलवारा में सबसे ज्यादा 16 मरीज पॉजिटिव मिले, 23 नए कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित

तस्वीर जाटखेड़ी की है, जहां पर लकड़ी के खंभों में स्पीकर बांधकर अनांउसमेंट करके लोगों को घर के बाहर न निकलने की हिदायत दी जा रही है। तस्वीर जाटखेड़ी की है, जहां पर लकड़ी के खंभों में स्पीकर बांधकर अनांउसमेंट करके लोगों को घर के बाहर न निकलने की हिदायत दी जा रही है।
X
तस्वीर जाटखेड़ी की है, जहां पर लकड़ी के खंभों में स्पीकर बांधकर अनांउसमेंट करके लोगों को घर के बाहर न निकलने की हिदायत दी जा रही है।तस्वीर जाटखेड़ी की है, जहां पर लकड़ी के खंभों में स्पीकर बांधकर अनांउसमेंट करके लोगों को घर के बाहर न निकलने की हिदायत दी जा रही है।

  • भोपाल में अब तक यहां 173 कंटेंनमेंट क्षेत्र घोषित किए जा चुके है, आवागमन प्रतिबंधित
  • शहर के नए क्षेत्रों में तेजी से फैल रहा है कोरोना का संक्रमण, जून में और बढ़ने की आशंका
  • नए हॉटस्पॉट जाटखेड़ी में 300 मीटर के दायरे में 11 दिन में 38 संक्रमित मिले

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 07:59 AM IST

भोपाल. भोपाल में शनिवार को कोरोना के 53 नए संक्रमित मरीज मिले। राजधानी में कुल पॉजिटिव केस 1191 हो गए हैं। शनिवार को सबसे ज्यादा 16 केस हॉटस्पॉट मंगलवारा में मिले हैं। बाकी, 5 बाग मुगलिया क्षेत्र, 4 जनता नगर करोंद, 4 संजय नगर चौकी इमामबाड़ा के मरीज शामिल हैं। आशंका जताई जा रही है कि जून के मध्य तक कोरोना के संक्रमण और तेजी आएगी। भोपाल में जाटखेड़ी नया हॉटस्पॉट बन गया है, यहां पर 300 के दायरे में 11 दिन में 38 संक्रमित मरीज मिले हैं। 

भोपाल में 23 और कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित

भोपाल में शनिवार 23 कंटेंनमेंट क्षेत्र घोषित किए गए हैं। भोपाल में कोरोना संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल के आसपास के एक किलोमीटर क्षेत्र को कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। अभी तक यहां 173 कंटेंनमेंट क्षेत्र घोषित किए जा चुके है। शनिवार को भी 23 नए कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित हुए हैं।

भोपाल में प्रशासन ने कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल को एपिक सेंटर घोषित कर उसके आसपास के एक किलोमीटर क्षेत्र को कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। इस कंटेनमेंट एरिया के तहत आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। कंटेनमेंट एरिया के समस्त निवासियों को होम क्वॉरेंटाइन में रहना होगा। कंटेनमेंट एरिया को पैरीमीटर कंट्रोल किया जाएगा जिसके तहत आवश्यक सुविधाओं के अतिरिक्त किसी प्रकार के लोगों का बाहर जाना प्रतिबंधित रहेगा। 

जाटखेड़ी में अनाउंसमेंट... घरों में रहिए, अब यह कंटेनमेंट एरिया है
जाटखेड़ी की ढोलक बस्ती और मानसरोवर कॉलोनी में ‘घरों में रहिए, अब यह कंटेनमेंट एरिया है’ का अनाउंसमेंट किया जा रहा है। इसके लिए खंभों में माइक बांध दिए गए हैं। पुलिस की मदद से यहां तैनात वॉलिंटियर्स दोपहर 4 बजे जरूरतमंद परिवारों के दरवाजे पर राशन रख रहे हैं। पुलिस प्रशासन और नगर निगम के अफसरों की आवाजाही जारी है, क्योंकि जाटखेड़ी के दो मोहल्ले, 4 गलियां अब शहर का नया हॉटस्पॉट बन गई हैं। 

300 मीटर के दायरे में 38 मरीज मिले 
करीब 300 मीटर के दायरे में बीते 11 दिनों में यहां 38 कोरोना पॉजिटिव मिलने से दहशत है। संक्रमित लोगों में 9 परिवार के सदस्य हैं। शुक्रवार को यहां 7 पॉजिटिव मरीज सामने आए थे। 11 मई को यहां एक किराना व्यापारी के पॉजिटिव आने के बाद संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ता चला गया। जाटखेड़ी से बागमुगालिया जाने वाले रास्ते और जाटखेड़ी से रुचि लाइफ़स्केप्स जाने वाले रास्ते को बैरिकेडिंग, कांटे लगाकर ब्लॉक कर दिया गया है। 

ई-रिक्शा द्वारा इन मोहल्लों में जाकर एनाउंसमेंट शुरू किया गया है।   

संक्रमित क्षेत्रों में प्रशासन का जागरूकता अभियान शुरू 

शहर के संक्रमित क्षेत्रों और हॉटस्पॉट बने जहांगीराबाद, टीलाजमालपुरा, जाटखेड़ी, सलैया, मंगलवारा और अन्य क्षेत्रों में ई-रिक्शा के माध्यम से जागरूकता और घर से ना निकलने की अपील करने के उद्देश्य से कलेक्टर पिथोड़े ने शनिवार को कलेक्टर कार्यालय से जागरूकता वाहन को रवाना किया। ई-रिक्शा द्वारा इन मोहल्लों में जाकर एनाउंसमेंट किया जाएगा। नगर निगम के सहयोग से कंटेनमेंट क्षेत्रों में साबुन एवं मास्क भी वितरित किए जाएंगे। 
जून में बढ़ेगा संक्रमण
मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस के साथ एक बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने आशंका जाहिर की है कि कोरोना के सबसे ज्यादा केस जून मध्य में सामने आ सकते हैं। इसके बाद उस स्थिति से मुकाबले के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। 1400 करोड़ रुपए के फंड के अलावा जिला खनिज फंड के इस्तेमाल की भी इजाजत दी गई है। अस्पतालों में बेड की संख्या एक लाख तक बढ़ाई जा रही है। सरकार 18 लाख बेडशीट खरीद रही है, जिसे इस्तेमाल कर फेंक दिया जाएगा। 50 लाख परीक्षण करने वाले दस्ताने भी खरीदे जा रहे हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना