पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bird Flu Reaches Chickens, Chicken Market In Indore Neemuch 1 Km Closed For 7 Days

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब पोल्ट्री तक पहुंचा बर्ड फ्लू:इंदौर-नीमच के मुर्गी बाजार से लिए गए पोल्ट्री सैंपल में बर्ड फ्लू के लक्षण मिले, 1 किमी में चिकन मार्केट 7 दिन तक बंद

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल में पोल्ट्री फार्म में सैनिटाइजेशन का काम शुरू हो गया है। - Dainik Bhaskar
भोपाल में पोल्ट्री फार्म में सैनिटाइजेशन का काम शुरू हो गया है।
  • इंदौर-नीमच में पहुंची यह पोल्ट्री हरियाणा से राजस्थान के रास्ते होकर आई थी
  • चिकन दुकानों में इस्तेमाल हुए चाकुओं पर भी मिला बर्ड फ्लू का वायरस
  • प्रदेश के 19 जिलों में अब तक 700 से ज्यादा पक्षियों की हो चुकी मौत

कौओं के बाद अब बर्ड फ्लू के लक्षण पोल्ट्री (मुर्गा-मुर्गी) में भी मिले हैं। इंदौर के डेली कॉलेज के पास मूसाखेड़ी और नीमच के मुर्गी बाजार से लिए गए पोल्ट्री के सैंपलों की प्रारंभिक जांच में वायरस के लक्षण सामने आए हैं। यह जांच राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला (निशाद) भोपाल में हुई है।

प्रारंभिक रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पशुपालन विभाग ने दोनों जगहों के कलेक्टरों से कहा है कि वे आसपास के 1 किमी क्षेत्र में कुक्कुट बाजार, चिकन मार्केट को सात दिन के लिए तत्काल बंद करें। पोल्ट्री फार्म, जलाशयों के आसपास से मुर्गे-मुर्गियों एवं पक्षियों के सैंपल भोपाल भेजें। इंदौर-नीमच में पहुंची यह पोल्ट्री हरियाणा से राजस्थान के रास्ते होकर आई है। विभाग ने स्पष्ट किया है कि यदि सैंपलों की विस्तृत जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि होती है तो इन शहरों में एक किमी दायरे में चूजों के साथ तमाम पोल्ट्री को नष्ट किया जाएगा।

पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी: सबसे ज्यादा 300 कौओं की मौत मंदसौर में, चार में मिला बर्ड फ्लू वायरस

प्रदेश में अब तक 19 जिलों में 700 से अधिक पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू से हो चुकी है। सबसे ज्यादा 300 कौओं की मौत मंदसौर में हुई है। इनमें से चार में बर्ड फ्लू वायरस मिला है। विदिशा, बासौदा, सिरोंज, लटेरी, त्योंदा, पठारी तहसील क्षेत्र में पक्षियों की मौत के नए मामले सामने आए हैं। इनमें कौवे, चिड़िया, कबूतर और मोर भी शामिल हैं। प्रशासनिक टीमों ने मौके पर पहुंचकर इन मृत पक्षियों के सैंपल भोपाल लैब में भेजे हैं। अशोकनगर में गुरुवार को एक साथ 30 कौए मृत मिले हैं। वहीं, दो दिन में 50 पक्षियों की मौत हो चुकी है।

निर्देश- जिन राज्यों में बर्ड फ्लू, वहां से न करें पोल्ट्री कारोबार

इंदौर और नीमच के मामले में सामने आया है कि चिकन काटने के स्थान और उपयोग किए गए चाकुओं के सैंपल पॉजिटिव हैं। राज्य सरकार ने सीमावर्ती जिलों के कलेक्टरों से कहा है कि जिन राज्यों से पोल्ट्री में बर्ड फ्लू की जानकारी मिली है, वहां से कारोबार फिलहाल रोकने की कार्रवाई करवाएं। केरल व आसपास के राज्यों से कारोबार में दस दिन तक रोक लग चुकी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें