पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • : Madhya Pradesh Vidhan Sabha Budget Session LIVE Update; Shivraj Singh Chouhan, Anandi Ben Patel Latest News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मोदी से शुरू, मोदी पर खत्म:MP की राज्यपाल आनंदी बेन ने स्पीच में 7 बार मोदी का नाम लिया; कमलनाथ का तंज- इतनी बार नाम लिया तो लगा लोकसभा में हूं

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मध्यप्रदेश का बजट सत्र सोमवार से शुरू हुआ। विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का अभिभाषण हुआ। - Dainik Bhaskar
मध्यप्रदेश का बजट सत्र सोमवार से शुरू हुआ। विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का अभिभाषण हुआ।

मध्य प्रदेश में सोमवार से विधानसभा का बजट सत्र शुरू हुआ। भाजपा के गिरीश गौतम को विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने स्पीच पढ़ी। राज्यपाल ने 41 मिनट 3 सेकंड की अपनी स्पीच में PM नरेंद्र मोदी के नाम का 7 बार जिक्र किया। स्पीच की शुरुआत और समापन भी PM के नाम से ही हुआ। इस दौरान उन्होंने केंद्र की 10 योजनाओं के बारे में बताया।

इस पर नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने तंज कसा कि राज्यपाल ने PM का इतनी बार नाम लिया कि मुझे लगा लोकसभा में बैठा हूं।

7 बार इस तरह से राज्यपाल ने किया मोदी का जिक्र

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल और प्रभावी नेतृत्व में देश आशाओं और विश्वास की एक नई करवट ले रहा है।

2. ऐसे कठिन और चुनौतीपूर्ण समय में भारत के प्रधानमंत्री जी 130 करोड़ भारतीयों के लिए आशा और विश्वास की किरण के रूप में सामने आए, जिससे जन-जन में कोरोना की जंग जीतने का सकारात्मक उत्साह बना।

3. यह सदन प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व और मार्गदर्शन के प्रति आभार व्यक्त करता है।

4. प्रधानमंत्री जी ने कोविड की आपदा को अवसर में बदलने और मुश्किल को मुमकिन में बदलने का अद्भुत मंत्र दिया आत्मनिर्भरता।

5. देश की बड़ी परियोजनाओं में से एक 750 मेगावॉट क्षमता की रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना का शुभारंभ PM ने किया।

6. प्रधानमंत्री द्वारा 16 जनवरी 2021 को पूरे देश में कोविड वैक्सीनेशन की शुभारंभ के साथ ही मध्यप्रदेश में भी टीकाकरण के कार्य सुनियोजित रूप से प्रारंभ हो गया है।

7. प्रधानमंत्री जी द्वारा दिया गया रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म का मंत्र ही मेरी सरकार का मिशन है।

महाशिवरात्रि के पहले खत्म हो सकता है सत्र
बजट सत्र महाशिवरात्रि (11 मार्च) के पहले ही समाप्त होने के आसार हैं। 11 मार्च को महाशिवरात्रि का अवकाश है, तब से लेकर 14 मार्च तक चार दिन कोई बैठक नहीं होनी है। इसे देखते हुए पूरी संभावना है कि 5 मार्च तक काम पूरा नहीं हुआ, तो 10 मार्च तक विधानसभा की कार्यवाही पूरी कर ली जाएगी।

मध्य प्रदेश बजट सत्र: साइकिल से विधानसभा की चढ़ाई नहीं चढ़ पाए कांग्रेस विधायक; PC शर्मा, जीतू पटवारी बीच रास्ते में ही कार में सवार हुए

4 बार के भाजपा विधायक गिरीश बने विधानसभा अध्यक्ष

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा- सीनियर विधायकों से अपेक्षा है कि वे नए विधायकों से अनुभव साझा करें।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा- सीनियर विधायकों से अपेक्षा है कि वे नए विधायकों से अनुभव साझा करें।

सत्र शुरू होने पर सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू कराई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान ने रीवा के देवतालाब से 4 बार के ‌BJP विधायक गिरीश गौतम को विधानसभा अध्यक्ष बनाने जाने का प्रस्ताव रखा। इसका समर्थन गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया। कांग्रेस की तरफ से इस पद के लिए किसी भी विधायक ने नामांकन दाखिल नहीं किया। ऐसे में गौतम विधानसभा के निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित हो गए।

निर्वाचन के बाद विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा कि मैं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. सीतासरन शर्मा और एनपी प्रजापति को अपना मार्गदर्शक मानूंगा। मंत्री गोपाल भार्गव समेत कई विधायक 6-7 बार जीत कर आए। करीब 90 विधायक नए चुन कर आए हैं। कोरोना के कारण नए विधायकों को सदन की कार्यवाही का अनुभव नहीं हाे पाया है। सीनियर विधायकों से अपेक्षा है कि वे नए विधायकों को अनुभव साझा करें।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

और पढ़ें