पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Black Fungal Infection Treatment; Post COVID Center Starts In Madhya Pradesh Bhopal

ठीक हो चुके कोविड मरीजों की देखभाल शुरू:ब्लैक फंगस जैसी बीमारियों को देखते हुए भोपाल में पहला स्टेप डाउन कोविड केयर सेंटर शुरू; अब मध्यप्रदेश भर में सेंटर बनाए जाएंगे

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने पहले स्टेप डाउन कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन भोपाल में किया। - Dainik Bhaskar
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने पहले स्टेप डाउन कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन भोपाल में किया।
  • चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने पहले सेंटर की शुरूआत की

कोविड से ठीक हुए मरीजों में कई तरह की बीमारियों जैसे ब्लैक फंगस और अन्य तरह की परेशानियों को देखते हुए स्टेप डाउन कोविड सेंटर यानी पोस्ट कोविड सेंटर शुरू किया गया है। मध्यप्रदेश का पहला सेंटर भोपाल के अशोका गार्डन इलाके में बनाया गया है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने इसका उद्घाटन शनिवार सुबह किया। उन्होंने कहा कि कम आक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों को यहां रखा जाएगा। कोविड के बाद इलाज यहां दिया जाएगा। बहुत लोगों में कोविड के बाद कई तरह की परेशानी देखी गई हैं। इसलिए पोस्ट कोविड सेंटर शुरू किया है।

कम ऑक्सीजन वाले मरीज भी रखें जाएंगे

देखा गया है कि बहुत कम ऑक्सीजन वाले मरीज भी अस्पतालों में भर्ती हैं। ऐसे में मुख्य अस्पतालों पर काफी लोड बढ़ गया है। अधिकांश ऐसे मरीज हैं, जिन्हें अस्पताल की ज्यादा जरूरत नहीं है। इसी को देखते हुए यहां बहुत कम ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों को रखा जाएगा। इससे यह फायदा होगा कि मुख्य अस्पतालों में लोड कम होगा। अस्पताल खाली होंगे, तो जरूरतमंद मरीजों को समय पर बेड मिल सकेंगे।

यहां कोविड के बाद बीमारी की केयर हो सकेगी। इसके साथ ही योग कराया जाएगा। गुड फूड की आदत को विकसित किया जाएगा, ताकि बीमारी से समय रहते लड़ा जा सके। यह नया प्रयोग किया जा रहा है। मध्यप्रदेश में जितने भी कोविड केयर सेंटर हैं, उनमें से 50% पोस्ट कोविड केयर के लिए रखे जाएंगे। अस्पताल से डिस्चार्ज होकर आने वाले मरीजों को रखा जाएगा।

खबरें और भी हैं...