पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Black Fungus Coronavirus; Expert Suggestions To Shivraj Singh Chouhan Government | Madhya Pradesh COVID Thrid Wave

शिवराज सरकार को तीसरी लहर के लिए सलाह:एक्सपर्ट बोले, गांवों में टेस्टिंग बढ़ाने के साथ हेल्थ वर्कर्स की भर्ती करें; ब्लैक फंगस रोकने के लिए बनाएं गाइडलाइन, डेथ ऑडिट कराएं

मध्य प्रदेशएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भोपाल और इंदौर समेत जिन जिलों में ज्यादा संक्रमण, वहां विशेष रणनीति पर काम होना चाहिए

मध्यप्रदेश सरकार को देश के नामी एक्सपर्ट्स ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से मुकाबला करने के लिए कई सुझाव दिए हैं। दिल्ली स्थित थिंक टैंक रिसर्च एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम इन डवलपमेंट कंट्रीज (आरआईएस) में डायरेक्टर जनरल प्रो. सचिन चतुर्वेदी ने कहा है कि गांवों में टेस्टिंग बढ़ाने के लिए रूरल हेल्थ वर्कर्स की जल्दी भर्ती कर उन्हें मैदान में उतारा जाए। भोपाल और इंदौर समेत जिन जिलों में ज्यादा संक्रमण, वहां विशेष रणनीति पर काम होना चाहिए।

नीति आयोग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. के मदन गोपाल ने कहा है कि मंदसौर, उमरिया, दमोह और निकटवर्ती राज्यों से लगे जिलों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। मेडिकल कॉलेजों से अस्पतालों को जोड़ा जाए। मेडिकल कॉलेज की भूमिका अस्पतालों के मेंटर की होना चाहिए। मौतें कैसे रोकें? इसके लिए समीक्षा की सही व्यवस्था हो। सरकार को कोरोना से हो रही मौतों का ऑडिट भी कराना चाहिए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ. अभिषेक जैन ने सुझाव दिए कि ब्लैक फंगस को रोकने के लिए गाइडलाइन बनाना आवश्यक है। बच्चों की बीमारी के मामलों के लिए डेडिकेटेड कॉल नंबर हो। टीकाकरण में शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाए। ये सुझाव शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बुलाई गई बैठक में दिए गए। इस बैठक में एक्सपर्ट के अलावा सरकार द्वारा गठित ग्रुप ऑफ ऑफिसर के सदस्य भी मौजूद रहे।

अफसरों के सुझाव
ACS एसएन मिश्रा - संक्रमण से बचाव के लिए स्कूल पाठ्यक्रम में आवश्यक सामग्री शामिल की जाए।
ACS डा. राजेश राजौरा -स्टेट रैपिड रिस्पांस टीम का गठन हो, जिसमें तकनीकी रूप से दक्ष व्यक्ति भी शामिल करें।
प्रमुख सचिव मनोज गोविल - स्वास्थ्य विभाग की मेन पावर व संसाधनों को हिसाब से अगले 2-3 साल की प्लानिंग बने।
प्रमुख सचिव संजय दुबे - अस्पतालों में स्वास्थ्य प्रबंधन और इलाज को अलग-अलग रखा जाए। नर्सिंग प्रशिक्षण संस्थान बड़े अस्पतालों से जोड़ें।
प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल - लोक स्वास्थ्य प्रबंधन का अलग कैडर हो। स्वास्थ्य नियामक आयोग का गठन हो।

खबरें और भी हैं...