• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar Chhatarpur (Bundelkhand) Coronavirus Cases Update | Corona Cases In Madhya Pradesh District Sagar Chhatarpur Damoh Tikamgarh Datia Panna

मध्य प्रदेश / बुंदेलखंड में कोरोनावायरस के 248 मामले, सबसे ज्यादा सागर में 181 और अब तक 9 संक्रमितों की मौत

स्वास्थ्य विभाग जांच में पता चला है कि मजदूरों में अधिकतर ऐसे लोग संक्रमित हुए हैं जो किसी साधन से अपने घर तक पहुंचे हैं। स्वास्थ्य विभाग जांच में पता चला है कि मजदूरों में अधिकतर ऐसे लोग संक्रमित हुए हैं जो किसी साधन से अपने घर तक पहुंचे हैं।
X
स्वास्थ्य विभाग जांच में पता चला है कि मजदूरों में अधिकतर ऐसे लोग संक्रमित हुए हैं जो किसी साधन से अपने घर तक पहुंचे हैं।स्वास्थ्य विभाग जांच में पता चला है कि मजदूरों में अधिकतर ऐसे लोग संक्रमित हुए हैं जो किसी साधन से अपने घर तक पहुंचे हैं।

  • सागर 181, छतरपुर 20, दमोह 24, टीकमगढ़ 9, दतिया 8, पन्ना 6 मामले सामने आ चुके हैं

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 04:21 PM IST

भोपाल. मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड में कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। लॉकडाउन के चौथे दौर की शुरूआत तक सागर में 5 छतरपुर और टीकमगढ़ में 1-1 मरीज था। वहीं अब अब यहां 6 जिलों में 248 मरीज हो गए हैं। निवाड़ी जिले में अभी तक एक भी मामला सामने नहीं आया है। पूरे बुंदेलखंड में मरीजों की शरुआत उस समय से हुई जब प्रवासी मजदूर महाराष्ट्र, दिल्ली और गुजरात से लौटकर अपने-अपने जिलों में पहुंचे। 

मजदूरों के अपने जिले के गांवों में पहुंचने के बाद इन्हें क्वारैंटाइन किया गया। इसके बाद लिए गए सैंपल में संक्रमित होने की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग की जांच में एक और बात का पता चला है कि संक्रमण उन लोगों में ज्यादा फैला है जो किसी साधन से आए हैं। पैदल आने वाला एक भी मजदूर अभी तक संक्रमित नहीं मिला है। सागर 181, छतरपुर 20, दमोह 24, टीकमगढ़ 9, दतिया 8, पन्ना 6 मामले सामने आ चुके हैं। सभी जिलों में बीते आठ दिन से नए मामले सामने आने की ऱफ्तार बढ़ी है। सागर प्रदेश का नया हॉट स्पॉट बनकर उभरा है। यहां कम्यूनिटी स्प्रेड जैसे हालत बन गए हैं। जो मरीज मिल रहे हैं। उनके परिवार के अन्य लोग भी संक्रमित हैं। लेकिन, प्रशासन कम्यूनिटी स्प्रेड की आशंका से इनकार कर रहा है। 


कोरोना से सागर में 9वीं मौत

  • सागर में रविवार को 8 और नए केस मिले। अब तक कुल 181 केस। शहर के सबसे बड़े हॉटस्पाट सदर का आंकड़ा 95 पहुंच गया है। रविवार को 19 और मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अब 88 पहुंच हो गई है। यानी रिकवरी रेट 49 प्रतिशत।
  • दुखद खबर है कि बीएमसी में एक और पॉजिटिव ने दम तोड़ दिया। अब तक कोरोना से 9 लोग जान गंवा चुके हैं। सभी 50 साल से ज्यादा उम्र के हैं। जानकारी के अनुसार विट्ठलनगर निवासी 65 वर्षीय वृद्ध 25 मई को सांस लेने में तकलीफ के चलते टीबी अस्पताल में भर्ती हुआ था। 27 मई को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। जिसके बाद उन्हें बीएमसी में भर्ती किया गया। रविवार को मरीज की हालत अचानक बिगड़ने लगी और उन्हें आईसीयू भर्ती किया गया। जहां देर शाम इलाज के दौरान वृद्ध ने दम तोड़ दिया।
  • पॉजिटिव मिले 8 मरीजों में पथरिया निवासी बीजेपी नेता के 48 वर्षीय बेटे और जिला अस्पताल की स्टाफ नर्स सहित सदर के 3 पॉजिटिव शामिल हैं। इनमें एक गुजराती बाजार के होटल संचालक की बहू है। इसके अलावा दो अन्य पॉजिटिव बीना और खुरई के निवासी हैं। जानकारी के मुताबिक पथरिया निवासी बीजेपी नेता के बेटे को देर रात भोपाल रैफर कर दिया गया है।

सदर में तीन और पॉजिटिव, दो पहले से संक्रमित परिवारों के
रविवार को सदर में तीन और पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है इनमें एक गुजराती बाजार स्थित होटल संचालक की 45 वर्षीय बहू हैं और दूसरी 31 वर्षीय महिला हैं। यह दोनों परिवार में पहले से पॉजिटिव व्यक्तियों से संक्रमित हुई हैं। वहीं तीसरा पॉजिटिव सदर निवासी 48 वर्षीय पुरुष है। तीनों को इलाज के लिए बीएमसी में भर्ती कराया गया है।

जिला अस्पताल नर्स पॉजिटिव
रविवार को जिला अस्पताल की एक स्टाफ नर्स पॉजिटिव मिली है, जो कि तिरुपतिपुरम कॉलोनी निवासी है और अस्पताल की कैजुअल्टी में पदस्थ थी। 4 दिन पहले कैजुअल्टी में भर्ती मरीज कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद स्टाफ के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसके बाद नर्स को बीएमसी में भर्ती किया गया है। वहीं बाहुबली कॉलोनी निवासी 75 वर्षीय वृद्ध कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इन्हें सर्दी-खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ थी। जिसके बाद वे भाग्योदय अस्पताल में भर्ती हुए थे। वृद्ध में कोरोना के लक्षण देखते हुए अस्पताल प्रबंधन ने उनकी सेंपलिंग कराई थी। रिपोर्ट पॉजिटिव निकलने के बाद वृद्ध को भाग्योदय से बीएमसी शिफ्ट कर दिया गया है।

खुरई में देररात तक स्क्रीनिंग चलती रही

पुराने हनुमान मंदिर रोड पर महावीर वार्ड की सीमा से लगे जगजीवन राम वार्ड की मकान में पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद रविवार की रात में प्रशासन ने कंटेनमेंट एरिया बनाया। यहां 45 वर्षीय मरीज पॉजिटिव मिला है। मरीज ने बताया कि वह अस्थमा का पेशेंट है। उसका झांसी में इलाज चलता था। लॉकडाउन की अवधि में वह झांसी नहीं जा सका। 15 दिन से वह घर पर बीमार था। उसके पहले वह खेती किसानी के काम में लगा हुआ था। यह 12 मई को एक बारात में ललितपुर गया था। लौटने के बाद अस्थमा ज्यादा होने पर भाग्योदय तीर्थ अस्पताल में 27 मई को दिखाने पहुंचा था। यहां से उसे बीएमसी भेजा गया। सैंपलिंग के बाद रविवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई।  


बीना में एक पॉजिटिव और

बीना में एक और कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया है। इसके पहले 7 मई को कोरोना से भोपाल में बीना के ही एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। गुप्ता गार्डन गुलौआ में एक पॉजिटिव मिलने की सूचना के बाद एसडीएम अमृता गर्ग स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ पहुंची और क्षेत्र में सैनिटाइजेशन करवाया। साथ ही देर रात यहां रहने वाले 4 परिवारों को एरिया को कंटेनमेंट बनाया गया। ये परिवार अलग-अलग रहते थे। जानकारी अनुसार पॉजिटिव मरीज करीब 2 साल से बीमार चल रहा था। उसे श्वास एवं शुगर की बीमारी से पीड़ित था। अभी उसकी पसलियों में से पानी निकालने का इलाज चल रहा था। उसने इस दौरान 3 प्राइवेट डॉक्टर से इलाज करवाया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना