पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Cartoon Character Motu Patlu Give Flower To Wearing Mask People In Madhya Pradesh

MP में कोरोना रोकने के लिए मोटू-पतलू का सहारा:तीसरी लहर से लोगों को किया जा रहा जागरूक; भोपाल में गुरुवार को रिकॉर्ड 40 हजार से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन लगवाई

भोपाल3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल के न्यू मार्केट में बच्चों के साथ सेल्फी लेते चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग। - Dainik Bhaskar
भोपाल के न्यू मार्केट में बच्चों के साथ सेल्फी लेते चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग।

मध्यप्रदेश में संभावित तीसरी लहर को देखते हुए बच्चों को इससे बचाने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके लिए मध्यप्रदेश में अब बच्चों के लिए बनाए गए कार्टून पात्र मोटू-पतलू का सहारा लिया जा रहा है, ताकि गंभीर इस विषय को पॉजिटिव तरीके से लोगों के बीच पहुंचाया जा सके। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने मोटू-पतलू के पात्र और बच्चों के साथ सेल्फी ली। शासन के प्रयासों के कारण ही अब लोग बड़ी संख्या में वैक्सीन लगवाने लगे हैं। राजधानी भोपाल में ही गुरुवार को रिकॉर्ड 40 हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाया गया।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए इस अभियान में बच्चों के बीच लोकप्रिय चरित्र मोटू और पतलू के माध्यम से आमजन को जागरूक करते हुए वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किए जाने का प्रयास है। हम स्वयंसेवी संगठनों के माध्यम से लोगों तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं ताकि लोग भ्रम फैलाने वाली खबरों से दूर रहें और वैक्सीन लगवाएं। सभी को अपनी जिम्मेदारी का एहसास हो इसलिए बच्चों के माध्यम से इस संदेश को लोगों तक पहुंचाने की एक कोशिश है।

सीधा संदेश- बच्चों से प्यार तो वैक्सीन से कैसे इनकार
लोगों को समझाया जा रहा है कि वैक्सीन क्यों जरूरी है। इसी संदेश के साथ उनसे अपील की जा रही है कि जो अपने बच्चों से करे प्यार, वो कोरोना वैक्सीन से कैसे करें इंकार। बच्चों के माध्यम से कहा जा रहा है कि पापा-मम्मी, पहले मास्क, उसके बाद ही दूसरा टास्क।

मोटू-पतलू ने फूल दिए
मोटू पतलू की जोड़ी शहर में बिना मास्क के घूम रहे लोगों को मास्क वितरित करता है। मास्क लगाने वाले माता-पिता और वैक्सीन लगवा चुके को फूल देकर सम्मानित किया जाता है। उद्देश्य सिर्फ एक है, जब तक कोरोना है, तब तक सभी को गाइड लाइन का पालन करना होगा।

यह भी प्रयास किए गए

  • कोरोना टेस्ट कराने के लिए मोबाइल यूनिट शुरू की
  • किल कोरोना अभियान चलाया गया
  • वैक्सीन के प्रति जागरुक करने के लिए सारंग ने खुद लोगों के घर जाकर अपील की
  • कचरा उठाने वाली गाड़ियों से एनाउंसमेंट
खबरें और भी हैं...