• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Chances Of Good Rain In The State In The Next 36 Hours Due To Increased Activity In Bengal; Water Will Fall Continuously For Four Days, Sun shade Drizzle In Bhopal, Indore Too

MP में फिर उम्मीदों की बारिश:4 दिन अच्छी बारिश की संभावना, बंगाल की खाड़ी में बना नया सिस्टम; भोपाल-इंदौर में धूप-छांव और रिमझिम जारी

भोपाल3 महीने पहले
भोपाल में बीते दो दिन से धूप-छांव और रिमझिम हो रही है। शुक्रवार दोपहर भी भोपाल में इसी तरह मौसम रहा। फोटो - अनिल दीक्षित

बंगाल की खाड़ी में मानसूनी एक्टिविटी बढ़ने से प्रदेश में अच्छी बारिश की उम्मीद बढ़ गई है। भोपाल में भी रिमझिम बारिश और धूप-छांव का दौर जारी है। पिछले 24 घंटों के दौरान भी प्रदेश के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई। अब अगले 36 घंटे में प्रदेश भर में मानसून की गतिविधियां ज्यादा बढ़ जाएंगी। इससे अगले 4 दिन तक कई इलाकों में अच्छी बारिश होगी, जबकि कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश रहेगी।

मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया, इस सिस्टम के कारण प्रदेश में बारिश की स्थिति ठीक होने की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान निवाड़ी, ओरछा, टीकमगढ़, छतरपुर, खजुराहो, पन्ना, सतना, रीवा, डिंडोरी, मंडला के साथ शहडोल, उमरिया, जबलपुर, कटनी, दमोह, बालाघाट, सिवनी, खंडवा, शिवपुरी और बुरहानपुर में हल्की बारिश की संभावना है।

यह सिस्टम बना है
मानसून ट्रफ बीकानेर, शिवपुरी, सीधी, गया और मालदा से होते हुए पूर्व में बंगाल तक फैला है। पश्चिमोत्तर राजस्थान, पूर्वोत्तर अरब सागर-सौराष्ट्र, तटीय आंध्रप्रदेश और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के क्षेत्रों में चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय हैं। इसके साथ ही 6 सितंबर के आसपास उत्तर-मध्य बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र विकसित होने की संभावना बनी हुई है। इसके कारण भोपाल और इंदौर में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश की उम्मीद है, जबकि प्रदेश में इसके बाद 4 दिन तक लगातार अच्छी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर संभाग में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। वहीं, भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर और चंबल संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। टीकमगढ़, छतरपुर, विदिशा और बालाघाट में भारी बारिश की संभावना है।

यहां अच्छा पानी गिरा
प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान खजुराहो में 5 इंच, नौगांव, 1.5 इंच, पंचमढ़ी, दतिया में 1-1 इंच, सिवनी, सागर, दमोह में आधा इंच से पौन इंच बारिश हुई। रीवा, गना, रायसेन, खंडवा, मलजखंड, टीकमगढ़, छिंदवाड़ा, सतना, नरसिंहपुर, भोपाल, उमरिया, जबलपुर और ग्वालियर में कहीं-कहीं बारिश हुई।

खबरें और भी हैं...