पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Chief Minister Shivraj Singh Said Wandan Of Farmers And Greet Our Staff

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल:मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा- किसानों का वंदन तथा हमारे अमले का अभिनंदन करते हैं 

भोपाल10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
  • मुख्यमंत्री मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एवं फेसबुक लाइव के माध्यम से प्रदेश के किसानों को संबोधित कर रहे थे, जिन्होंने समर्थन मूल्य पर अपना गेहूं विक्रय किया है

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में गेहूं के रिकॉर्ड उपार्जन के लिए प्रदेश के किसान एवं संबंधित विभाग बधाई के पात्र हैं। मुख्यमंत्री मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एवं फेसबुक लाइव के माध्यम से प्रदेश के किसानों को संबोधित कर रहे थे, जिन्होंने समर्थन मूल्य पर अपना गेहूं विक्रय किया है। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कुछ किसानों एवं समिति प्रबंधकों से चर्चा भी की। इस अवसर पर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह, प्रमुख सचिव खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण शिव शेखर शुक्ला उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना जैसे संकट के समय में जहां उपार्जन एक बहुत बड़ी चुनौती थी, प्रदेश के किसानों तथा हमारी मशीनरी ने यह दिखा दिया है कि अगर दिल में काम करने का जज्बा हो तो कोई कार्य कठिन नहीं है। इसके लिए वे प्रदेश के किसानों का वंदन तथा हमारे अमले का अभिनंदन करते हैं। उन्होंने किसानों से कहा कि आप सभी के सहयोग से प्रदेश में गेहूं का ऑल टाइम रिकॉर्ड उपार्जन हुआ है। गेहूं उपार्जन में मध्यप्रदेश देश में नंबर वन रहा है। इस बार गेहूं का उपार्जन एक बहुत बड़ी चुनौती थी। बारदाने की कमी होने से हमने प्लास्टिक के बैग इस्तेमाल किए। खरीदी केंद्रों को बढ़ाकर साढ़े चार हजार से अधिक किया गया। एसएमएस के माध्यम से किसानों को सूचना दी गयी।

उन्होंने कहा कि एक बड़ी समस्या किसानों का चमक विहीन गेहूं था। इस संबंध में केंद्र सरकार से अनुमति लेकर किसानों का चमक विहीन गेहूं भी खरीदा गया। अधिक उपार्जन के कारण भंडारण की भी समस्या थी। सरकार द्वारा 3 माह का इकट्ठा गेहूं राशन में वितरित किया गया। सबसे पहले छोटे एवं मझोले 9 लाख 27 हजार किसानों को गेहूं विक्रय के लिए बुलाया गया। उन्होंने कहा कि किसानों ने भी पूरे अनुशासन एवं सुरक्षा का ध्यान रखते हुए अपना गेहूं समर्थन मूल्य पर बेचा और हमने देश में रिकॉर्ड कायम किया। श्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों से बातचीत भी की। सभी ने बताया कि इस बार गेहूँ खरीदी की शानदार व्यवस्था थी।

मुख्यमंत्री ने होशंगाबाद जिले की सांवलखेड़ा सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक सुरेश कुमार वर्मा तथा सीहोर जिले की हमीदगंज कृषि साख सहकारी समिति के प्रबंधक अशोक शर्मा से भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात की। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि इस बार बड़ी संख्या में उप केंद्र खोले जाने से खरीदी में बहुत सुगमता हुई। आगे भी इस व्यवस्था को जारी रखा जाए।

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहू लाल सिंह ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों से चर्चा के दौरान कहा कि मुख्यमंत्री लगातार किसानों के हित में कार्य करते हैं तथा उन्हें हमेशा किसानों की चिंता रहती है। प्रदेश में गेहूं का उपार्जन निश्चित रूप से बहुत सराहनीय कार्य है। कोरोना जैसी महामारी के होते हुए भी जिस प्रकार सभी के सहयोग से पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ गेहूं खरीदी का कार्य हुआ है वह अभूतपूर्व है। सबसे बड़ी उपलब्धि है किसानों को उनकी फसल का समय पर भुगतान भी हुआ है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें